सिएरा लियोन में इबोला का नया विषाणु मिला, इस खतरनाक बीमारी ने ली थी 11 हजार लोगों की जान

शनिवार, 28 जुलाई 2018 (07:18 IST)
फ्रीटाउन (सिएरा लियोन)। सिएरा लियोन की सरकार ने देश में चमगादड़ों में इबोला का एक नया विषाणु पाए जाने की जानकारी दी है। 2 साल पहले इबोला के प्रकोप के खत्म होने की पुष्टि की बाद अचानक यहां फिर से नया विषाणु मिलने की खबर सामने आई है।
 
इबोला विषाणु के प्रकोप के चलते पूरे पश्चिम अफ्रीका में 11,000 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी, हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि विषाणु की नई बोमबली प्रजाति घातक इबोला बीमारी का रूप ले सकती है या नहीं? अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि यह विषाणु मनुष्यों तक फैल सकता है।
 
स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी अमारा जाम्बई ने गुरुवार को कहा था कि इस वक्त यह नहीं पता चल सका है कि यह इबोला वायरस लोगों में फैला है या इससे लोगों में कोई बीमारी हुई है लेकिन यह मनुष्य की कोशिकाओं को संक्रमित करने में सक्षम है।
 
जाम्बई ने कहा कि यह शुरुआती चरण की खोज है, साथ ही उन्होंने आगे इस संबंध में अनुसंधान पूरा होने तक लोगों से शांत रहने की अपील की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता हरोल्ड थॉमस ने कहा कि एहतियाती तौर पर लोगों को चमगादड़ खाने से बचना चाहिए। इबोला का सबसे भयंकर प्रकोप दक्षिणी गिनी में दिसंबर 2013 से फैलना शुरू हुआ था, जो बाद में 2 पड़ोसी पश्चिम अफ्रीकी देशों- लाइबेरिया और सिएरा लियोन तक फैल गया था। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING