रूस के राष्ट्रपति पुतिन का ट्रंप को मॉस्को आने का न्योता

शनिवार, 28 जुलाई 2018 (00:06 IST)
जोहानसबर्ग। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि यदि स्थिति अनुकूल रही तो वे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगली शिखर बैठक के लिए तैयार हैं। पुतिन और ट्रंप फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में इस महीने की शुरुआत में शिखर बैठक कर चुके हैं। इस बैठक के लिए ट्रंप को अपने देश में कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।
 
 
पुतिन ने यहां ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं से कहा कि रूस और अमेरिका के बीच टेलीफोन वार्ता अपर्याप्त है। दोनों देशों को ईरान परमाणु समझौते, पश्चिम एशियाई देशों में तनाव तथा हथियार नियंत्रण संधियों जैसे मुद्दों पर चर्चा करनी होगी तभी बातचीत की सार्थकता होगी।
 
पुतिन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जहां तक हमारी बैठक का संबंध है, तो मैं अच्छी तरह समझता हूं कि ट्रंप ने क्या कहा। उनकी आगे की बैठकों को आयोजित करने के लिए उन्हें और बैठकें करने की इच्छा है और मैं इसके लिए तैयार हूं। इसके लिए हमें अपने देशों सहित उपयुक्त स्थितियों की जरूरत है।
 
पुतिन ने कहा कि हम ऐसी बैठकों के लिए तैयार हैं। हम राष्ट्रपति ट्रंप को मॉस्को में आमंत्रित करने के लिए तैयार हैं, हर तरह से। वैसे उनके पास (ट्रंप के पास) ऐसा निमंत्रण है, मैंने उसे इसके बारे में उन्हें बता दिया है। मैं वॉशिंगटन जाने के लिए तैयार हूं। मैं एक बार फिर से दोहराता हूं, अगर काम के लिए सही परिस्थितियां बनाई जाती हैं, तो बैठक जरूर होगी।
 
पुतिन ने इस बीच यह भी कहा कि यह संभव है कि वे और ट्रंप जी-20 शिखर सम्मेलन या किसी अन्य और अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के दौरान मिलेंगे। हेलसिंकी शिखर बैठक में ट्रंप के प्रदर्शन के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका के अंदर आलोचनाओं के संदर्भ में पुतिन ने कहा कि कठिनाइयों के बावजूद इस विशेष मामले में अमेरिका में आंतरिक राजनीतिक स्थिति से जुड़ी कठिनाइयों के इतर जीवन चल रहा है और हमारे संपर्क जारी हैं। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING