चीन को पाकिस्तान में राजनीतिक स्थिरता की उम्मीद

शनिवार, 28 जुलाई 2018 (07:10 IST)
बीजिंग। चीन ने कहा है कि उसने पाकिस्तान के आम चुनावों को बेहद नजदीकी से देखा है और उम्मीद है कि नए प्रशासन के सत्ता में आने के बाद वहां स्थिरता होगी और उसके सहयोगात्मक रवैए में कोई भी बदलाव नहीं आएगा।
 
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गैंग शुआंग ने शुक्रवार को नियमित प्रेस ब्रीफ्रिंग में कहा कि पाकिस्तान के आम चुनावों पर चीन ने नजर रखी है और ईमानदारी से कहा जाए तो यही उम्मीद की जाती है कि वहां राजनीतिक हस्तांतरण आसानी से हो जाएगा जिससे स्थिरता आएगी और देश का विकास होगा।
 
गौरतलब है कि पाकिस्तान तहरीके इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान ने गुरुवार को पार्टी के शानदार प्रदर्शन के बाद राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में देश की प्रगति के लिए मिलकर काम करने को कहा था और चीन के साथ अपने संबंध बेहतर बनाने की बात भी कही थी। उन्होंने यह भी कहा था कि पाकिस्तान की नई सरकार चीन के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध रखेगी और हर क्षेत्र में सहयोग की बात भी कही थी।
 
इमरान खान ने यह भी कहा था कि चीन ने अपने विस्तृत आर्थिक गलियारे में पाकिस्तान को स्थान देकर उसे एक मौका दिया है और पाकिस्तान इसका फायदा उठाकर गरीबी तथा भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम चला सकता है।
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इमरान खान ने गुरुवार को दोहराया था कि चीन के साथ बेहतर संबंध होना पाकिस्तान की विदेश नीति का अहम हिस्सा है, भले ही कोई भी पार्टी सत्ता में आए और चीन के साथ दोस्ताना संबंधों में कोई बदलाव नहीं आएगा।
 
चीन ने इमरान खान के इस सकारात्मक बयान पर ध्यान दिया है और उम्मीद की जाती है कि पाकिस्तान में हर वर्ग के लोग दोनों देशों के बीच दोस्ताना संबंधों का समर्थन करेंगे। चीन और पाकिस्तान के संबंधों में कोई भी बदलाव नहीं आएगा, चाहे स्थिति कैसी भी रहे। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING