मोदी ने तिलक, आजाद को दी श्रद्धांजलि, भारतीयों में जलाई देशभक्ति की चिंगारी

सोमवार, 23 जुलाई 2018 (11:57 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने अनगिनत भारतीयों के बीच देशभक्ति की 'चिंगारी प्रज्जवलित' की।


मोदी ने ट्वीट किया, मैं लोकमान्य तिलक की जयंती पर उन्हें नमन करता हूं। उन्होंने अनगिनत भारतीयों के बीच देशभक्ति की चिंगारी प्रज्‍ज्‍वलित की। उन्होंने सफलतापूर्वक समाज के सभी वर्गों के लोगों को संगठित किया तथा हमारे नागरिकों एवं भारत के गौरवशाली अतीत के बीच संबंध को और गहरा कर दिया।

उन्होंने आगे लिखा कि लोकमान्य तिलक ने शिक्षा पर भी जोर दिया। मोदी ने एक अन्य ट्वीट में चंद्रशेखर आजाद को याद करते हुए लिखा कि महान चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर उनको मेरी श्रद्धांजलि। भारत माता के एक बहादुर सुपुत्र, उन्होंने खुद को न्योछावर कर दिया ताकि उनके साथी नागरिक उपनिवेशवाद से आजादी हासिल कर सकें। भारतीय पीढ़ी उनके साहस से प्रेरित है।

बाल गंगाधर तिलक का जन्म 23 जुलाई 1856 को हुआ था और उनका निधन 1 अगस्त 1920 को हुआ। ब्रिटिश औपनिवेशिक अधिकारियों ने उन्हें 'भारतीय अशांति का जनक' कहा था। चंद्रशेखर आजाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को हुआ। अपने स्वयं के नाम 'आज़ाद' के नाम से मशहूर चंद्रशेखर ने अंग्रेजी सेना से घिर जाने के बाद 27 फरवरी 1931 को इलाहाबाद में गोली मारकर अपनी जान दे दी थी। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING