बेल्जियम की हार के बाद ब्रसेल्स मेट्रो में बजा फ्रेंच राष्ट्रीय गान

बुधवार, 11 जुलाई 2018 (23:05 IST)
ब्रसेल्स। बेल्जियम फुटबॉल टीम की फीफा विश्वकप में हार से निराश देश के प्रशंसकों का दर्द बुधवार को उस समय और बढ़ गया जब अपने अपने गंतव्य तक लौटते समय उन्हें ब्रसेल्स मेट्रो में टूर्नामेंट से बाहर करने वाली फ्रांसीसी टीम के राष्ट्रीय गान को सुनना पड़ा।
                
दरअसल ब्रेल्जियम मेट्रो कॉरपोरेशन ने पेरिस मेट्रो के साथ बेल्जियम और फुटबॉल के फीफा विश्वकप सेमीफाइनल मैच से पूर्व अनोखी शर्त लगाई थी। शर्त के अनुसार यदि फ्रांस जीतेगा तो ब्रसेल्स मेट्रो को फ्रांस का राष्ट्रगान अपनी ट्रेन में बजाना होगा जबकि यदि बेल्जियम जीतता है तो पेरिस में सेंट लेजारे स्टेशन के नाम के बोर्ड को बदलकर बेल्जियम के स्टार मिडफील्डर ईडन हेजार्ड के सम्मान में 'सेंट हेजार्ड' करना पड़ेगा।
                
रूस में चल रहे फीफा विश्वकप में मंगलवार रात को सेंट पीटर्सबर्ग में हुए मैच में फ्रांस ने बेल्जियम को 1-0 से हराकर फाइनल में जगह बना ली जहां उसका सामना इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच विजेता से होगा।
                 
रोमांचक अंतिम चार मैच में बेल्जियम की 'गोल्डन जेनेरेशन' कही जा रही टीम के हारते ही ब्रसेल्स मेट्रो को शर्त हारने के एवज़ में फ्रांस के राष्ट्रगान 'टूस एन्सेंबल' के साथ साथ मशहूर स्वर्गीय पॉप सिंगर फ्रांस के जॉनी हैलीडे की धुनों को भी आठ से 10 बजे तक बजाना पड़ा।
   
             
हालांकि बेल्जियम के निवासियों के लिए यह कुछ राहत की बात रही कि हैलीडे के पिता एक बेल्जियम थे। गत वर्ष हैलीडे के निधन पर उनके सम्मान में मध्य ब्रसेल्स के ग्रैंड प्लेस पर लाउडस्पीकर लगाकर उनकी धुनों को बजाया गया था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING