फीफा फुटबॉल के बाद अब बेल्जियम का लक्ष्य..यूरो 2020 का खिताब

बुधवार, 11 जुलाई 2018 (21:54 IST)
पीटर्सबर्ग। फुटबॉल विश्वकप सेमीफाइनल में फ्रांस के हाथों मिली शिकस्त से निराश बेल्जियम ने भरोसा जताया है कि उसके मुख्य खिलाड़ी अगले दो वर्षों में टीम के साथ बने रहेंगे और उसे यूरोपियन चैंपियनशिप 2020 के रूप में बड़ा खिताब दिलवाएंगे।
 
         
बेल्जियम की मौजूदा 'गोल्डन जेनेरेशन' की बदौलत उसके पहली बार विश्वकप फाइनल में पहुंचने की उम्मीद थी लेकिन उसे रूस में खेले जा रहे 21वें फीफा विश्वकप में सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में हुए सेमीफाइनल मैच में फ्रांस से 1-0 की हार झेलनी पड़ी।  
 
हालांकि टीम की हार के बाद उसके खिलाड़ियों ने भरोसा जताया है कि वे अब 2020 यूरो टूर्नामेंट के लिए खेलेंगे जहां उनके आसानी से क्वालीफाई करने की उम्मीद है और वह खिताब की बड़ी दावेदार के रूप में उतरेगी। बेल्जियम के कोच राबर्टो मार्टिनेज़ ने कहा कि बेल्जियम फुटबॉल के पास कई युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और मेरी भूमिका उन्हें 2020 यूरो तक देखने की है। 
मार्टिनेज़ ने विश्वकप से पूर्व ही 2020 तक दो वर्ष के कार्यकाल विस्तार के लिए बेल्जियम के साथ करार किया था। कोच ने कहा कि रूस विश्वकप को लेकर अभी से टीम की समीक्षा करना जल्दबाजी है। हमें अब अपने फाइनल मैच पर ध्यान लगाना है, हम सेंट पीटर्सबर्ग में वापसी करेंगे और तीसरे स्थान के लिए पूरा जोर लगाएंगे।
 
मार्टिनेज़ ने कहा कि विश्वकप के बाद हम वापिस से एकत्रित होकर काम करेंगे और अपनी युवा पीढ़ी के साथ मिलकर टूर्नामेंट दर टूर्नामेंट मजबूत बनने के लिए काम करेंगे। यही हमारा लक्ष्य है। बेल्जियम अब क्रोएशिया और इंग्लैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल में हारने वाली टीम के साथ तीसरे स्थान के लिए प्लेऑफ खेलेगी।
 
बेल्जियम के कप्तान ईडन हेजार्ड, केविन डी ब्रुएन, रोमेलू लुकाकू और गोलकीपर थिबाउट कोर्टिस अभी भी 28 वर्ष से कम उम्र के हैं और उनके पास आगे भी मौके बने हुए हैं। डी ब्रुएन ने कहा 'हमें फ्रांस से हारने का बहुत दुख है, हमारे पास अच्छा मौका था और हमने विपक्षी टीम को कड़ी टक्कर भी दी। हमें हारने के बावजूद खुद पर गर्व है। हमारे और फ्रांस के बीच बहुत कम अंतर था, लेकिन अंत में केवल एक कार्नर ने निर्णायक भूमिका अदा की।'
                   
बेल्जियम का सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन यूरोपियन चैंपियनशिप 1980 में उपविजेता रहना और 1986 विश्वकप सेमीफाइनल के बाद अब रूस 2018 विश्वकप सेमीफाइनल है। अन्य फुटबॉलर कोर्टिस ने कहा"हमारे लिए यूरो चैंपियनशिप केवल दो वर्ष दूर है और हम अब उसके लिए खेलेंगे।'

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत मैट्रिमोनी पर - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन !

LOADING