Wimbledon 2018 : नडाल और जोकोविच में होगा ड्रीम सेमीफाइनल

गुरुवार, 12 जुलाई 2018 (23:29 IST)
लंदन। आठ बार के चैंपियन और शीर्ष वरीयता प्राप्त स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के बाहर हो जाने के सनसनीखेज परिणाम के बीच विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल और पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने विम्बलडन टेनिस चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बना ली।


दूसरी सीड नडाल ने पौने पांच घंटे तक चले मुकाबले में पांचवीं सीड अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को 7-5, 6-7, 4-6, 6-4, 6-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। नौंवीं सीड अमेरिका के जॉन इस्नर ने 13वीं सीड कनाडा के मिलोस राओनिक को 6-7, 7-6, 6-4, 6-3 से और 12वीं सीड जोकोविच ने जापान के कई निशिकोरी को 6-3, 3-6, 6-2, 6-2 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई।

सेमीफाइनल में एंडरसन का मुकाबला इस्नर से और नडाल का मुकाबला जोकोविच से होगा। सेंटर कोर्ट पर नडाल ने अपनी जीत के साथ वर्ष 2011 के बाद पहली बार यहां सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। स्पेनिश खिलाड़ी ने कहा कि मेरे लिए यह बहुत ही भावुक मैच था जिसमें हमने शानदार टेनिस खेला।

मुझे जुआन के लिए बुरा लग रहा है। वे भी काफी हद तक जीत के हकदार थे। 18वें ग्रैंड स्लैम के लिए खेल रहे नडाल ने छठी बार विम्बल्डन और 28वीं बार ओवरऑल ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और ऑल इंग्लैंड में दो बार के चैंपियन अब फाइनल में जगह बनाने के लिए जोकोविच से भिड़ेंगे जो तीन बार के चैंपियन हैं।

सर्बियाई खिलाड़ी और नडाल के बीच करियर में बहुत ही करीबी 26-25 का रिकॉर्ड है। पिछले लंबे समय से खराब फार्म से जूझ रहे और रैंकिंग में फिसल गए जोकोविच एक जीत से नडाल से आगे हैं। जोकोविच ने इससे पहले केई निशिकोरी को हराकर आठवीं बार विम्बल्डन सेमीफाइनल में प्रवेश किया है।

वर्ष 2017 में पूर्व नंबर एक खिलाड़ी विम्बल्डन क्वार्टरफाइनल में टॉमस बर्डिच के खिलाफ कोहनी की चोट के कारण रिटायर होकर बाहर हो गए थे जिससे वे बाद में छ: महीने तक बाहर रहे थे। ग्रैंड स्लैम में ओवरऑल यह जोकोविच का 32वां सेमीफाइनल है जो रोजर फेडरर (44) के बाद दूसरा सर्वाधिक आंकड़ा है।

दूसरी ओर अमेरिका के जॉन इस्नर ने भी अपने करियर के पहले ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में जगह बनाई है। नौवीं सीड इस्नर ने 41 बार ग्रैंड स्लैम में खेलने के बाद पहली बार मेजर टूर्नामेंट के अंतिम-चार में जगह बनाई है। वे विम्बल्डन में पिछले नौ प्रयासों में तीसरे राउंड से आगे नहीं बढ़ सके हैं। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत मैट्रिमोनी पर - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन !

LOADING