किकी चैलेंज पर यह कैसी जागरूकता, जयपुर पुलिस ने जिंदा को बता दिया मुर्दा

गुरुवार, 2 अगस्त 2018 (14:07 IST)
दुनियाभर में इन दिनों किकी चैलेंज छाया हुआ है। इस चैलेंज में चलती गाड़ी से उतरकर गाड़ी का दरवाजा खुला रखना होता है और फिर ड्रेक के पॉपुलर सांग 'किकी डू यू लव मी' की धुन पर चलती गाड़ी के साथ डांस करना होता है। युवा अपनी जान जोखिम में डालकर इस चैलेंजे के वीडियो पोस्ट कर रहे हैं।


जान की जोखिम को देखते हुए पुलिस युवाओं को इस चैलेंज से दूर रहने की सलाह भी दे रही है, लेकिन जयपुर ने की एक कोशिश से उसकी किरकिरी हो गई। मुंबई पुलिस, बेंगलुरु, चंडीगढ़, उत्तरप्रदेश और दिल्ली पुलिस ने भी किकी को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

 
 
जयपुर पुलिस ने एक युवक का फोटो यह बताकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया कि किकी चैलेंज को पूरा करने की कोशिश में युवक की जान चली गई, लेकिन वह जिंदा निकला। जवाहर सुभाष चंद्र नाम का यह युवक कोच्चि का रहने वाला है। उसके परिवार वालों ने जयपुर पुलिस को इसकी जानकारी दी।  
 
खबरों के अनुसार जयपुर पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल ने भी माना है कि जवाहर जिंदा है। पुलिस कमिश्नर ने सफाई दी कि पुलिस की सोशल मीडिया टीम ने यह फोटो एक वेबसाइट से खरीदा था। पुलिस ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जवाहर की तस्वीर पर हार पहनाकर मैसेज लिखा कि 'मौत को चैलेंज मत करो। ऐसे बकवास स्टंट से दूर रहो और अपने दोस्तों को भी सुरक्षित रहने का संदेश दो।' फोटो के नीचे यह भी लिखा है कि जवाहर का जन्म फरवरी 1995 में हुआ और किकी चैलेंज के कारण जुलाई 2018 में मौत हो गई। किकी के प्यार ने उसे मौत के दरवाजे तक पहुंचा दिया।

इन देशों में बैन, चैलेंज लेने वालों को जेल : मिस्र, जॉर्डन और यूएई में किकी चैलेंज को बैन किया जा चुका है। दुबई और अबुधाबी में चुनौती को स्वीकार करने वालों को जेल भेजा गया है।
 
कहां से हुई किकी की शुरुआत : 30 जून को अमेरिका के कॉमेडियन शॉकर ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपना एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें वे 'किकी डू यू लव मी' की धुन पर डांस करते हुए नजर आए थे। इसके बाद  दुनियाभर में लोगों के बीच यह वायरल हो गया।  (फोटो : सोशल मीडिया)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING