पांचवां टेस्ट : ओवल में इंग्लैंड को मिली 3 खास उपलब्धियां, शतक, मैच और सीरीज

अतुल शर्मा
लं‍दन। भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवें अंतिम मौकाबले में ओवल के मैदान पर इंग्लैंड ने तीन खास उपलब्धियां हासिल कर इतिहास रच दिया। पांचवे दिन का खेल बीते चार दिन के खेल से भी कहीं ज्यादा रोमांचक रहा। जब केएल राहुल और ऋषभ पंत गेंदबाजों को धुनक रहे थे, तब लगा कि भारत जीत की तरफ बढ़ रहा है लेकिन नई गेंद से स्पिनर आदिल राशिद ने दोनों के विकेट झटककर इंग्लैंड की जीत की राह आसान कर दी।

 
 
भारत को जीत के लिए 464 रनों का विशाल मिला था लेकिन दूसरी पारी में पूरी टीम 345 रन बनाकर धराशायी हो गई। इंग्लैंड ने मंगलवार को पांचवां और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच 118 रन से जीतकर श्रृंखला 4-1 से अपने नाम करने के साथ एलिस्टेयर कुक ने शतक के साथ शानदार विदाई ली। 
 
जानिए इस रोमांचक मुकाबले की खास बातें...
 
1. भारतीय टीम से लोकेश राहुल ने टेस्ट करियर में अपना 5वां श‍तक लगाया। यह उपलब्धि उन्होंने 118 गेंदों पर 16 चौकों और 1 छक्के की मदद से हासिल की। वे पहले ऐसे सलामी बल्लेबाज थे, जिन्होंने इस दौरे में शतक जड़ा हो। 
 
2. भारतीय टीम में विकेटकीपर की भूमिका निभा रहे ऋषभ पंत ने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ा। यह उपलब्धि उन्होंने 117 गेंदों पर 14 चौके और 3 छक्के की मदद से अर्जित की।
 
3. इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने दूसरी पारी में 45 रन देकर 3 विकेट लिए। उन्होंने मोहम्मद शमी को आउट कर अपना 564वां विकेट लिया और इस तरह से ग्लेन मैकग्रा को पीछे छोड़कर विश्व क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने। सैम कुरैन और आदिल राशिद ने 2-2 विकेट लिए। 
 
4. भारतीय टीम तरफ से चौथे विकेट के लिए लोकेश राहुल और अजिंक्य रहाणे के बीच हुई 118 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी ने इंग्लैंड को परेशानी में डाल दिया था।
 
5. लोकेश राहुल और ऋषभ पंत ने छठे विकेट के लिए 149 रनों की शानदार साझेदारी निभाई और चेतन चौहान और सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा।
 
6. भारतीय टीम ने अंतिम 5 विकेट 20 रन के भीतर मात्र 13 ओवर में खो दिए थे, जिसके चलते अंतिम टेस्ट के पांचवे दिन टीम को मुंह की खानी पड़ी वरना एक समय तो भारतीय टीम इस मैच को जीतते हुए दिखाई दे रही थी।
 
7. सैम कुरैन (272 रन और 11 विकेट) एक सीरीज में 250 रन देकर 10 से ज्यादा विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के दूसरे क्रिकेटर हैं। सीरीज की शुरुआत के समय उनकी उम्र 20 साल 59 दिन थी। सबसे कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल करने का रिकॉर्ड भारत के कपिल देव के नाम है। उन्होंने 1978/79 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 329 रन देकर17 विकेट लिए थे। तब सीरीज शुरू होने के समय उनकी उम्र 19 साल 329 दिन थी।
 
8. अपना डेब्यू टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी दूसरी पारी में अपने बल्लेबाजी का जलवा नहीं दिखा सके और बेन स्टोक्स की गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को कैच देकर शन्यू पर ही अपना विकेट गंवा बैठे। यदि विहारी का बल्ला चल निकलता तो मैच की तस्वीर ही कुछ और होती।
 
9. भारतीय टीम से दूसरी पारी में 7 खिलाड़ियों ने 6 रन से ज्यादा का स्कोर पार नहीं किया, जिनमें चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, हनुमा विहारी, मोहम्मद शमी, शिखर धवन, जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा शामिल हैं।
 
10. पिछले 7 साल में भारत की इंग्लैंड में यह 11वीं टेस्ट हार है। इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 2011 में 4-0 और 2014 में 3-1 से सीरीज जीती थी। 

पाक कप्तान सरफराज अहमद ने दक्षिणी अफ्रीकी क्रिकेटर को कहा काला, मां पर भी किया कमेंट...

वर्ल्ड कप क्रिकेट में भारत का प्रदर्शन

टीम इंडिया को बड़ा झटका...विराट कोहली को आखिरी 2 वनडे और ट्वंटी-20 सीरीज से विश्राम

जब बुढ़िया की चतुराई से श्री गणेश भी प्रसन्न हुए, पढ़ें लोककथा

तिल संकटा चतुर्थी : पढ़ें श्रीगणेश की पौराणिक व्रत कथा...

सम्बंधित जानकारी

एमएस धोनी अब भी दुनिया के 'सर्वश्रेष्ठ वनडे फिनिशर'

सोफिया हयात ने किया बड़ा खुलासा, मुझ पर मरते थे रोहित शर्मा, यूं हुआ था ब्रेकअप...

कोहली और अनुष्का ने की रोजर फेडरर से मुलाकात

क्या धोनी को वर्ल्ड कप में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करना चाहिए...

जीवन की जंग लड़ रहा हैं टीम इंडिया का यह स्टार क्रिकेटर, परिवार के पास इलाज तक के पैसे नहीं...

पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के आठ विकेट पर 264 रन

ओलंपिक क्वालीफायर से पहले काफी फायदेमंद होगा स्पेन दौरा : रानी

नेपियर के मेयर ने भारत और न्यूजीलैंड के क्रिकेटरों से मजबूत बनने को कहा

जोहान बोथा ने क्रिकेट के सभी प्ररूपों से लिया संन्यास

खुलासा, सकलैन मुश्ताक नहीं कोहली के बचपन के कोच ने खोजी थी 'दूसरा', पाकिस्तानी बल्लेबाज को किया था आउट

अगला लेख