आईपीएल 2018 के ये हैं 10 दिलचस्प रिकॉर्ड

सोमवार, 28 मई 2018 (17:43 IST)
आईपीएल 2018 का सफर चेन्नई सुपरकिंग्स के तीसरी बार चैंपियन बनने के साथ खत्म हो गया। देश-विदेश के कई दिग्गज खिलाडि़यों ने अपना जौहर इस लीग में दिखाया। इस सीजन जहां कई रिकॉर्ड बने, तो कई पुराने रिकॉर्ड टूटे भी।


आइए जानते हैं इस सीजन के 10 दिलचस्प रिकॉर्ड...
 
सबसे ज्यादा स्टंपिंग-
धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाले पहले विकेटकीपर बन गए हैं। धोनी के नाम अब आईपीएल में 33 स्टंपिंग हैं। वे ऐसा करने वाले पहले विकेटकीपर बन गए हैं।
 
सबसे तेज अर्द्धशतक-
किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज लोकेश राहुल के नाम आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्द्धशतक लगाने का रिकॉर्ड बना है। उन्होंने इस सीजन में मात्र 14 गेंदों में दिल्ली डेयरलडेविल्स के खिलाफ अर्द्धशतक लगाया था।
 
एक मैच में लगे सबसे ज्यादा छक्के-
आईपीएल 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेले गए मुकाबले में सबसे ज्यादा छक्के लगे। दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने 33 छक्के मारे। चेन्नई की टीम की तरफ से 17 छक्के लगे, वहीं बेंगलोर ने 16 छक्के जड़े।
 
किसी भारतीय द्वारा सबसे बड़ा स्कोर-
दिल्ली डेयरडेविल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने आईपीएल 2018 में नाबाद 128 रनों की पारी खेली। आईपीएल के इतिहास में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा खेली गई यह अब तक की सबसे बड़ी पारी है।
 
सबसे ज्यादा बार फाइनल में पहुंचने वाली टीम-
चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 7 बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचने वाली टीम बनी। साथ ही साथ चेन्नई ने 3 बार आईपीएल खिताब जीतकर मुंबई इंडियंस की बराबरी की।
 
सबसे ज्यादा टीमों के साथ खेलने वाला खिलाड़ी- 
आईपीएल की 7 टीमों में खेलने का रिकॉर्ड एरोन फिंच के नाम है। फिंच ने 2010 में राजस्थान रॉयल्स की टीम के साथ आईपीएल में डेब्यू किया था। इसके बाद 2011-12 में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से, 2013 में पुणे वॉरियर्स की तरफ से, 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से, 2015 में मुंबई इंडियंस की तरफ से, 2016-17 में गुजरात लॉयंस की तरफ से और  2018 में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से आईपीएल में खेले हैं।
 
पहले अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी ने लिए 5 विकेट-
किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाज अंकित राजपूत आईपीएल में 5 विकेट लेने वाले पहले अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी रहे। अंकित ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने 4 ओवरों में 14 रन देकर 5 विकेट लिए थे।
 
स्पेल में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड-
सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज बेसिल थंपी के नाम आईपीएल 2018 में 4 ओवर में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड दर्ज हुआ। थम्पी ने 4 ओवरों में 70 रन दिए। इससे पहले यह रिकॉर्ड ईशांत शर्मा के नाम दर्ज था।
 
आईपीएल में सबसे कम उम्र में विकेट लेने वाला खिलाड़ी-
मुजीब उर रहमान आईपीएल मैच खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने, उन्होंने आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से 17 साल और 11 दिनों की उम्र में डेब्यू किया। वे आईपीएल में सबसे कम उम्र के विकेट लेने वाले भी बने। मुजीब ने कॉलिन मुनरो को आउट कर आईपीएल के इतिहास में सबसे कम उम्र में विकेट लिया।
 
इस सीजन में लगे सबसे ज्यादा छक्के-
आईपीएल 2018 ऐसा पहला सीजन रहा जिसमें 800 से अधिक छक्के लगे। आईपीएल 2018 में 872 छक्के जड़े गए। पिछले रिकॉर्ड आईपीएल 2012 का था जिसमें 731 छक्के मारे गए।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING