इनामों की हुई बारिश, जानिए आईपीएल में कितना धन बरसा

सोमवार, 28 मई 2018 (12:03 IST)
आईपीएल का 11वां सीजन चेन्नई सुपरकिंग्स के विजयी होते ही समाप्त हुआ। वानखेड़े स्टेडियम में 7 अप्रैल से शुरू हुआ आईपीएल 2018 का रोमांचक सफर इसी मैदान पर फाइनल होने के साथ ही खत्म हो गया। पूरे टूर्नामेंट में सभी टीमों ने अपना पूरा दमखम दिखाया और कई मैच रोमांच से भरे रहे। चेन्नई सुपरकिंग्स के जीतने के बाद मैदान पर इनाम और धन की वर्षा हुई। विजेता टीम के लिए जहां जमकर धनवर्षा हुई, वहीं  दूसरी ओर उपविजेता टीम को भी अपार धन मिला। साथ ही खिलाड़ियों को भी कई पुरस्कारों से नवाजा गया।

 
आइए, जानते हैं आईपीएल में कितने खिलाड़ियों को इनाम दिए गए और कितनी रकम उन्हें मिली..
 
विजेता टीम -
आईपीएल 2018 की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स को 20 करोड़ रुपए और ट्रॉफी प्रदान की गई।
 
उपविजेता टीम -
फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स से हारकर उपविजेता बनी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को 12.5 करोड़ रुपए इनाम के रूप में मिले।
 
सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन -
आईपीएल 2018 सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन का खिताब कोलकाता नाइटराइडर्स के सुनील नरेन को दिया गया। उन्हें 10 लाख रुपए की राशि और कार प्रदान की गई।
 
इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर -
आईपीएल 2018 में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब इस बार दिल्ली डेयरडेविल्स के ऋषभ पंत को मिला। पंत को 10 लाख रुपए का चेक प्रदान किया गया। 
 
परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन -
दिल्ली डेयरडेविल्स के ट्रेंट बोल्ट ने बेंगलुरु के खिलाफ खेले गए मैच में विराट कोहली का शानदार कैच लपका था, जिसके लिए उन्हें वी‍वो परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया। बोल्ट को 10 लाख रुपए, ट्रॉफी और वीवो फोन दिया गया।
 
ऑरेंज कैप -
सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने आईपीएल 2018 में सर्वाधिक 735 रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की। विलियमसन को 10 लाख रुपए और ट्रॉफी से नवाजा गया। 
 
पर्पल कैप -
किंग्स इलेवन पंजाब के तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई को सर्वाधिक 24 विकेट लेने के लिए पर्पल कैप मिली। इसके लिए उन्हें 10 लाख रुपए और ट्रॉफी से नवाजा गया। 
 
फेयरप्ले अवॉर्ड -
सीजन के दौरान लीग और प्लेऑफ मैचों के दौरान खेल की भावना को बनाए रखने के लिए मुंबई इंडियंस को इस साल का फेयरप्ले अवॉर्ड मिला। मुंबई की टीम को इसके लिए ट्रॉफी प्रदान की गई। 
 
स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द ईयर -
दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाड़ी ऋषभ पंत को स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से नवाजा गया। पंत को 10 लाख रुपए और ट्रॉफी प्रदान की गई।
 
इसी के साथ ही ईडन गार्डंस को इस सत्र में आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ मैदान आंका गया और इसके लिए 50 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत मैट्रिमोनी पर - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन !

LOADING