कुत्‍ते ने कराया 68 करोड़ का नुकसान, पकड़वाने पर मिलेगा 50 लाख का इनाम

सोमवार, 30 जुलाई 2018 (16:59 IST)
फाइल फोटो

अपनी वफादारी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर कुत्ते को कई लोग पालते हैं। लेकिन ड्रग तस्‍करी के लिए मशहूर कोलंबिया में पुलिस के एक खास जर्मन शेफर्ड सोंब्रा नामक कुत्‍ते ने तस्करों का जीना मुश्किल कर दिया है। उसने 2 साल में 68 करोड़ रुपए का ड्रग पकड़वाने में पुलिस की मदद की है। यही कारण है कि तस्करों ने उसे जिंदा या मुर्दा लाने वाले व्यक्ति को 50 लाख रुपए इनाम देने का ऐलान किया है।

 
खबरों के मुता‍बिक, कोलंबिया दुनियाभर में ड्रग तस्करी के लिए जाना जाता है। ड्रग तस्कर यहां सालों से अपना कारोबार कर रहे हैं, लेकिन सोंब्रा ने कई तस्करों का जीना दुश्‍वार कर दिया है। इतना ही नहीं इस कुत्ते ने 2 साल में करीब 68 करोड़ रुपए का ड्रग पकड़वाने में पुलिस की मदद की है। इस कुत्ते के बारे में कोलंबिया पुलिस ने खुद ट्वीट कर लोगों को जानकारी दी है। सोंब्रा पिछले 2 साल से कोलंबिया के पुलिस विभाग में काम कर रहा है।

 
सोंब्रा की मदद से पुलिस ने 245 अपराधियों को गिरफ्तार किया है। उसकी ड्यूटी दो बड़े एयरपोर्ट पर लगी है। सोंब्रा ने पहली बार मार्च 2016 में पहला केस सुलझाया था, तब उसके सूंघने की विशेष क्षमता की वजह से केले के बॉक्स में छिपाकर रखी गई 2958 किलो कोकीन जब्त की गई थी। मई 2017 में सोंब्रा ने बेल्जियम भेजे जा रहे 1.1 टन कोकीन को भी जब्त कराया था।

 
कोलंबिया में काफी मशहूर सोंब्रा बुलेटप्रूफ गाड़ी में चलता है। इसके साथ 2 खास गनमैन भी रहते हैं। उसके साथ काम करने वाले पुलिसकर्मी बताते हैं कि यह अन्य कुत्तों से काफी तेज है। इसकी उम्र करीब 6 साल है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING