इन 7 बातों का रखेंगे ध्यान तो कैंसर से बचे रहेंगे आप

कैंसर कितनी खतरनाक बीमारी है इस पर जितना कहा जाए कम है। यह एक मरीज़ के शरीर, दिमाग और आर्थिक हालत पर ऐसा असर डालती है कि इससे उबरना मुश्किल ही होता है। यह किसी को भी हो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि समय रहते ही ऐसे उपाय किए जाएं जो इस बीमारी को आप से रखें कोसे दूर। यह संभव है और आपके ही हाथ में है, तो देर न करें इन उपायों को तुरंत अपना लें। 
 
 1.जला और लंबे समय से रखा हुआ मीट न खाएं: आपके शरीर में पचाने का काम लिवर करता है। अगर भोजन ठीक से पका नहीं है तो लिवर को बहुत ज़्यादा काम करना पड़ता है। खासतौर पर मीट यह कम पका होने पर या जला होने पर कैंसर पैदा कर सकता है। यह शरीर के डीएनए में बदलाव तक कर देता है। 
 
2.शक्कर की मात्रा कम कर दें: रिफाइंड शुगर कैंसर पैदा कर सकती है। कैंसर के सेल इस पर तेजी से पनपते हैं या यूं कहा जाए कि कैंसर सेल्स को यह भोजन प्रदान करता है। शक्कर वजन बढ़ाती है और इससे ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, यूटेरिन, और पैंक्रिएटिक कैंसर हो सकता है। 
 
3.तंबाकू को कहें एकदम ना: हर तरह के कैंसर में से 30 प्रतिशत कैंसर तंबाकू के सेवन या स्मोकिंग का नतीजा हैं। स्मोकिंग से लंग्स, गले, मुंह, पैंक्रियाज, पेट, ब्लैडर, किडनी और सर्विक्स के कैंसर हो सकते हैं। भले ही आप खुद स्मोकिंग न करें लेकिन नियमिततौर पर इसका धुंआ आपके आसपास होने पर आपको कैंसर हो सकता है। 
 
4.शराब का सेवन बिल्कुल कम कर दें: अगर आप उन लोगों में से हैं जो शराब का सेवन बंद नहीं कर सकते तो आपको इसका सेवन कम कर देना चाहिए। मुंह, गले, लिवर, कोलोन और ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए यह जरूरी है। अल्कोहल से शरीर में सेल्स को नुकसान होता है। ये सेल खुद को ठीक करने की कोशिश करते हैं। इस तरह डीएनए में बदलाव होता है और कैंसर हो सकता है। 

ALSO READ: सनस्क्रीन पहुंचाएगी ऐसे नुकसान कि मुसीबत हो जाएगी
 
5.सनस्क्रीन न लगाना: अगर आपको आदत है धूप में बिना सनस्क्रीन लगाए जाने की तो आपको त्वचा का कैंसर हो सकता है। यह कदम तेज धूप के लिए जरूरी है। वहीं दूसरी तरह इंसानी शरीर को धूप से ही सही मात्रा में विटामिन डी प्राप्त होता है ऐसे में बिल्कुल भी धूप में न जाना खतरनाक है। विटामिन डी की अधिक कमी से भी कैंसर हो सकता है। 
 
6.जरूरी टीके लगवाएं: हेपेटाइटिस बी से लिवर कैंसर होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। इसी तरह एचपीवी से सर्विकल और अन्य यौन कैंसर का खतरा पैदा होता है। इससे सिर और गर्दन पर भी कैंसर हो सकता है। इनके लिए डॉक्टर की सलाह के बाद टीके लगवाना चाहिए।

ALSO READ: मछली या सी-फ़ूड खाने से पहले ज़रा रुकिए  
 
7.बार बार मेडिकल चेकअप कराएं: विभिन्न तरह के कैंसर के लिए जांच बार बार कराई जाना चाहिए। स्किन, कोलोन, सर्विक्स और ब्रेस्ट कैंसर के लिए सतर्क रहें। इस तरह की जांच से बीमारी का पता शुरुआती स्टेज में ही लगाया जा सकता है। इससे बीमारी ठीक की जा सकती है।  

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत मैट्रिमोनी पर - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन !

LOADING