फ्रोजन लेमन के सेवन से बच सकते हैं 5 बीमारियों से...

वैसे तो दाल हो, खिचड़ी हो, पोहा हो या पुलाव, नींबू का इस्तेमाल तो आप आए दिन अपने खाने-पीने में करते ही हैं। लेकिन अब तक जिस नींबू का इस्तेमाल आप केवल स्वाद को बढ़ाने के लिए करते थे अब आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि यह छोटा सा नींबू आपको कई प्रकार से फायदा पहुंचाता है। यदि नींबू ताजा है तब तो गुणकारी है ही लेकिन यदि कई दिनों से फ्रीज में रखा है तब भी यह फ्रोजन नींबू बड़े काम का है।
 
फ्रोजन लेमन यानि लंबे समय तक फ्रिज में रखा हुआ नींबू, जो जमा हुआ होता है। इसका प्रयोग कई खाद्य पदार्थों जैसे स्मूदी, चाय, केक और अन्य बेकिंग फूड व मिठाईयों के अलावा सूप में भी किया जाता है। लेकिन आप सेहत से जुड़े कई तरह के फायदे भी इस नींबू से पा सकते हैं।

ALSO READ: सिर्फ सुंदर चेहरा ही काफी नहीं है, गर्दन का भी रखें ख्याल...
 
जानिए फ्रोजन नींबू के यह 5 सेहत लाभ, जो आप नहीं जानते -
 
1. फ्रोजन नींबू का प्रयोग कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में काफी कारगर है। इस अवस्था में यह नींबू कीमोथैरेपी से दस हजार गुना ज्यादा ताकतवर होता है और आपको फायदा पहुंचा सकता है।
 
2. अस्थमा के रोगियों के लिए इसका सेवन फायदेमंद होता है। इसके अलावा जलन व सूजन जैसी समस्याओं के लिए भी कारगर औषधि की तरह कार्य करता है।

 
 
 
3. किडनी और लीवर की सफाई करने के लिए इसका उपयोग लाभप्रद होता है। यह शरीर के अन्य अंगों की भी आंतरिक सफाई में बेहद मददगार साबित होता है।
 
4. प्रतिरोधक क्षमता में कमी आने पर इसका सेवन, आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक सिद्ध हो सकता है। इसलिए सामान्य तौर पर भी इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना फायदेमंद है।

ALSO READ: बालों की सेहत के लिए बेमिसाल है 'घी'
 
5. हाई ब्लडप्रेशर यानि उच्च रक्तचाप की स्थिति में इसका सेवन रक्तचाप को संतुलित करने में सहायक होता है। आप किसी भी रूप में इसका उपयोग करें, यह आपके लिए लाभप्रद ही होगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING