क्या आपके बड़े-बुजुर्ग भी देते हैं तांबे के बर्तन का पानी पीने की सलाह? तो जानिए इसके गजब के लाभ

Webdunia
आपने हमारे बड़े-बुजुर्गों को यह सलाह देते सुना ही होगा कि रात को तांबे के बर्तन में पानी भरकर रखें और सुबह उसे पीएं। कई लोग अपने घरों में अब मटकों की जगह तांबे के घड़ों में ही पानी भरकर रखते हैं और पूरा दिन इसी का पानी पीते हैं। अगर आपने अब तक तांबे के बर्तन का पानी पीना शुरु नहीं किया है तो इसके आश्चर्यजनक फायदे जानने के बाद आप भी पीने का पानी भरने के लिए तांबे के बर्तन का ही इस्तेमाल शुरु  कर देंगे। 
 
आइए, जानते हैं तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के बेहतरीन लाभ : 
 
1. तांबा यानि कॉपर, सीधे तौर पर आपके शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करता है और बीमारी पैदा करने वाले जीवाणुओं से आपकी रक्षा करता है।
 
2. तांबे के बर्तन में रखा पानी पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है। यह सभी प्रकार के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है, जो डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री और अन्य प्रकार की बीमारियों को पैदा करते हैं।
 
3. तांबे में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होने के कारण शरीर में दर्द, ऐंठन और सूजन की समस्या नहीं होती।
 
4. ऑर्थराइटिस की समस्या से निपटने में भी तांबे का पानी अत्यधि‍क फायदेमंद होता है।
 
5. तांबे में कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होते है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ने की क्षमता में वृद्धि‍ करते हैं।

 
6. पेट की सभी प्रकार की समस्याओं में तांबे का पानी बेहद फायदेमंद होता है। प्रतिदिन इसका प्रयोग करने से पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियों से निजात मिल सकती है।
 
7. यह लिवर और किडनी को स्वस्थ रखता है और किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से निपटने में तांबे के बर्तन में रखा पानी लाभप्रद होता है।
 
8. तांबा अपने एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटीवायरल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों के लिए भी जाना जाता है। यह शरीर के आंतरिक व बाह्य घावों को जल्‍दी भरने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।
 
9. तांबे में भरपूर मात्रा में मौजूद मिनरल्स थॉयराइड की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं।
 
10. तांबे में उपस्थि‍त एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व असमय बढ़ती उम्र के निशान को कम कर आपको जवां बनाए रखता है। इसके अलावा यह फ्री रैडिकल में भी लाभदायक है, जो त्वचा को झुर्रियों, बारीक लाइनों और दाग-धब्बों से बचाकर स्वस्थ और जवां बनाए रखता है।
 
11. एनीमिया की समस्या होने पर तांबे में रखा पानी काफी लाभदायक होता है। यह भोज्य पदार्थों से आयरन को आसानी से सोख लेता है। जो एनीमिया से निपटने के लिए बेहद जरूरी है।
 
12. तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से त्वचा पर किसी प्रकार की समस्याएं नहीं होती। यह फोड़े, फुंसी, मुंहासे और त्वचा संबंधी अन्य रोगों को पनपने नहीं देता जिससे आपकी त्वचा साफ और चमकदार दिखाई देती है।
 
13. त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाने के लिए मेलानिन के निर्माण में तांबा अहम भूमिका निभाता है। मेलानिन त्वचा, आंखों एवं बालों के रंग के लिए जिम्मेदार तत्व होता है।
 
14. तांबे का पानी पाचनतंत्र को मजबूत कर बेहतर पाचन में सहायता करता है। रात के वक्त तांबे के बर्तन में पानी रखकर सुबह पीने से पाचन क्रिया दुरूस्त होती है। इसके अलावा यह अतिरिक्त वसा को कम करने में भी बेहद मदददगार साबित होता है।
 
15. दिल को स्वस्थ बनाए रखकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके अलावा यह हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है। यह वात, पित्त और कफ की शिकायत को दूर करने में मदद करता है।
 
16. मस्तिष्क को उत्तेजित कर उसे सक्रिय बनाए रखने में तांबे का पानी बहुत सहायक होता है। इसके प्रयोग से स्मरणशक्ति मजबूत होती है, और दिमाग तेज होता है।

ALSO READ: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान? तो आजमाएं आसान से उपाय

कहीं आप तो नहीं खाते, चाय के साथ मीठे बिस्किट? जानिए ये 3 गंभीर नुकसान

पंडित जवाहरलाल नेहरू पर हिन्दी निबंध

14 नवंबर : बाल दिवस पर निबंध

कब होगी आपकी शादी, क्यों हो रही है देर, जानिए क्या है कारण

13 नवंबर 2018 का राशिफल और उपाय...

सम्बंधित जानकारी

हेल्थ और ब्यूटी के 10 फायदों के लिए, जरूर कीजिए ओट्स का इस्तेमाल

सर्दी के दिनों में फायदेमंद हैं स्पाइसी सिनेमन कॉफी, ये रहे 5 सरल टिप्स, आप भी आजमाएं

सावधान, बदलते मौसम में महिलाओं ने नहीं बरती सावधानी तो लापरवाही पड़ेगी महंगी

फूड पॉइजनिंग के शिकार हो जाएं, तो अपनाएं आसान घरेलू उपाय

जानिए क्या होती है चेहरे की झाइयां, इसके कारण और प्रकार

बाल कविता : हो जाते हम बोनसाई तो

अगर आप एक बार इस्तेमाल हुए तेल में दोबारा खाना पकाती हैं? तो जान लीजिए गंभीर नुकसान

अगर चाहते हैं आप यश, सफलता और धन.... तो इस सूर्य स्तोत्र में है वह दम

लोकतंत्र के हित में नहीं है टिकट के लिए पार्टी बदलना

हमेशा ध्यान में रखें चाणक्य नीति की ये 10 विशेष बातें...

अगला लेख