यह 7 बातें कॉफी लवर्स जरूर पढ़ें

सुबह-सुबह एनर्जी के लिए आप में से कई लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी से करते होंगे, लेकिन अगर आप इसका सेवन गलत समय पर करते हैं, तो यही कॉफी आपकी एनर्जी चुरा भी सकती है ! इतना ही नहीं, यह आपको हाई ब्लडप्रेशर का मरीज बनाने के साथ ही आपकी नींद भी चुरा सकती है। इन सब से बचने के लिए आपको जरूरत है, कॉफी को सही समय पर पीने की। जानिए विशेषज्ञों की राय - 
 
अगर आप सुबह के वक्त कॉफी पीते हैं, तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि इस समय, खास तौर से सुबह 8 से 9 के आसपास स्ट्रेस हार्मोन कार्टीसोल अपने चरम पर होता है। इस समय पर अगर आप कॉफी पीते हैं, तो आपका स्ट्रेस लेवल कम होने के बजाए बढ़ सकता है।
 
एक बार किसी वक्त पर आपको कॉफी पीने की आदत हो गई, तो आपको स्वयं को ऊर्जावान रखने के लिए और ज्यादा कॉफी की आवश्यकता महसूस होगी, और आप ज्यादा मात्रा में कैफीन ग्रहण करेंगे, यह एक प्रकार की लत है।
 
अगर आप दिन के 10 बजे से 11:30 बजे के बीच कॉफी पीना पसंद करते हैं या फिर आपको इसकी आदत है, तो यह सही समय है जब कार्टीसोल का स्तर नीचे होता है। इस वक्त कॉफी पीना आपके लिए सुरक्षित है। 
 
अगर आप 12 बजे से 1 बजे के बीच कॉफी पीते हैं, तो यह वो समय है जब कार्टीसोल का स्तर फिर से ऊपर उठता है। इस वक्त कॉफी पीना आपके लिए नुकसानदायक ही है।
 
इसके बाद, यानि दोपहर 1 बजे के बाद शरीर में कार्टीसोल का स्तर कम होना शुरू होता है, अत: 1 बजे से शाम 5 बजे के बीच आप किसी भी वक्त कॉफी पी सकते हैं, जो आपको बिना नुकसान के ऊर्जा प्रदान करेगी।
 
कई लोगों की आदत होती है कि वे खाना खाने के साथ, खाने के पहले या ठीक बाद कॉफी पीते हैं। ऐसा करना नुकसानदायक है क्योंकि इससे शरीर में आयरन का अवशोषण बाधित होता है।
 
खाना खाने और कॉफी पीने के बीच कम से कम एक घंटे का गैप जरूर रखें। अगर आप ए‍नीमिक हैं, तो यह आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। वहीं शाम के बाद कॉफी पीना आपकी नींद को खराब करेगा।

 

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!
LOADING