संक्रांति में यह 5 चीजें बचाएंगी संक्रमण से

संक्रांति के समय मौसम और तापमान के बदलाव के कारण आप संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। इससे बचने के लिए आपको अपनी सेहत और खानपान का खास ध्यान रखना होगा। जानिए कौन सी चीजें बचाएंगी आपको संक्रमण से - 
 
गुड़ - इस मौसम में शरीर में गर्माहट बनाए रखना बेहद जरूरी है। गुड़ आपके शरीर में गर्मी बनाए रखने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है और आपको सर्द हवाओं में बीमार होने से बचाता है।
 
तिल - संक्रांति के समय तिल का सेवन बेहतर स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। गर्माहट और बेहतर पाचन के लिए इसका सेवन सही होगा और त्वचा में चिकनाई बनाए रखने में मदद करेगा।
 
मूंगफली - मस्तिष्क को तरावट देने के साथ-साथ यह आपकी त्वचा, शरीर के आंतरिक अंगों को गर्माहट बनाए रखने के साथ-साथ आवश्यक वसा प्रदान करती है। यह त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है।
 
घी - इस मौसम में घी का सेवन आपकी सेहत को बेहतर बनाए रखने में मदद करेगा और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा। इसके अलावा यह जोड़ों की समस्याओं से भी बचाएगा। त्वचा और शरीर के आंतरि‍क अंगों में चिकनाई बनाए रखने के लिए घी फायदेमंद है।
 
सूखे मेवे - शरीर को पुष्ट करने और प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए इस मौसम में सूखे मेवों का सेवन जरूर करें। यह आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए ही फायदेमंद साबित होंगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING