इंग्लैंड दौरे पर टिम पेन रहेंगे ऑस्ट्रेलिया वनडे टीम के कप्तान

मंगलवार, 8 मई 2018 (18:23 IST)
मेलबोर्न। टेस्ट कप्तान टिम पेन को अगले महीने इंग्लैंड दौरे में पांच मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम की भी कमान सौंपी गई है। कप्तान स्टीवन स्मिथ पर एक वर्ष के निलंबन के बाद से अभी तक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने 2019 विश्वकप में टीम के लिए नए कप्तान की घोषणा नहीं की है। सीए ने मंगलवार को बताया कि टेस्ट कप्तान पेन ही अगले महीने इंग्लैंड दौरे में ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम की भी कप्तानी करेंगे। पेन को पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम का कप्तान चुना गया है। दक्षिण अफ्रीका में हुए बॉल टेम्परिंग प्रकरण के बाद यह ऑस्ट्रेलिया की पहली सीरीज है। 

 
कप्तान स्मिथ के साथ उपकप्तान डेविड वॉर्नर और बल्लेबाज कैमरन बेनक्राफ्ट के निलंबन के बाद चयनकर्ताओं ने आरोन फिंच को वनडे टीम का नया उपकप्तान चुना है। वह बिग बैश में विक्टोरिया टी-20 टीम के कप्तान हैं। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पांच वनडे और एक टी-20 मैचों की सीरीज 13 जून से 27 जून तक खेली जानी है जिसे अगले वर्ष इंग्लैंड में होने वाले विश्वकप से पहले अभ्यास टूर्नामेंट की तरह देखा जा रहा है। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम टी-20 त्रिकोणीय सीरीज के लिए जिम्बाब्वे रवाना होगी। जहां 1 जुलाई से वह पाकिस्तान और मेजबान टीम के साथ सीरीज खेलेगी। 
 
चयनकर्ता ट्रेवर होंस का कहना है कि टिम पेन एक बहुत मजबूत कप्तान हैं और उन्हें आरोन फिंच से मदद मिलेगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम के स्थायी कप्तान का निर्णय जल्द ही लिया जाएगा। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्मिथ तीनों प्रारूपों में टीम के कप्तान थे लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन के लिए टेस्ट के साथ वनडे की कप्तानी को भी बड़ी जिम्मेदारी माना जा रहा है।
        
दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कारी को भी वनडे टीम में शामिल किया गया है, हालांकि विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी पेन के पास ही रहेगी। टीम में गैर अनुभवी डीआर्की शॉर्ट को भी जगह दी गई है जिन्होंने फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 पदार्पण में प्रभावित किया था जबकि टेस्ट स्पिनर नाथन लियोन की 2016 के बाद वापसी हो रही है।
 
ऑस्ट्रेलियाई टीम में तेज़ गेंदबाज़ मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस नहीं होंगे, जो दक्षिण अफ्रीका के साथ विवादास्पद सीरीज में घायल हो गए थे। इनके पाकिस्तान के यूएई में घरेलू दौरे से पहले वापसी की उम्मीद नहीं है। जोश हेजलवुड के साथ केन रिचर्डसन, जाए रिचर्डसन,एंड्रयू टाई और बिली स्टेनलेक तेज गेंदबाज होंगे।
 
इंग्लैंड दौरे में टी-20 मैच के लिए फिंच को कप्तान और एलेक्स कारी को उपकप्तान बनाया गया है जबकि टीम में कई गैर अनुभवी खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिनमें जैक विलडरमुथ, मिशेल स्वेपसन शामिल हैं। बल्लेबाज निक मैडिनसन की भी वापसी हो रही है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING