अफगानिस्तान के खिलाफ रहाणे को कप्तानी, रोहित को आराम

मंगलवार, 8 मई 2018 (18:22 IST)
बेंगलुरू। शीर्ष क्रम के विश्वसनीय बल्लेबाज़ अजिंक्य रहाणे को अफगानिस्तान के खिलाफ 14 जून से बेंगलुरू में होने वाले ऐतिहासिक टेस्ट मैच के लिए विराट कोहली की अनुपस्थिति में टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है जबकि रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को विश्राम दिया गया है।


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने सीनियर चयन समिति की बैठक के बाद मंगलवार शाम यहां एक संवाददाता सम्मेलन में 15 सदस्यीय टेस्ट टीम की घोषणा की। अफगानिस्तान आईसीसी से टेस्ट दर्जा मिलने के एक साल बाद अपना पहला टेस्ट भारत के खिलाफ खेलेगा।

टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली के इस दौरान इंग्लिश काउंटी सरे के साथ व्यस्त होने के कारण रहाणे को भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई है। यह टेस्ट 14 से 18 जून तक बेंगलुरू में होगा। अफगानिस्तान के खिलाफ इस एकमात्र टेस्ट के लिए विराट के अलावा तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार तथा बल्लेबाज़ रोहित शर्मा को भी टीम में नहीं रखा गया है।

यह पहली बार होगा जब भारत जून के महीने में अपनी जमीन पर टेस्ट मैच खेलेगा, लेकिन बेंगलुरू का मौसम देश के अन्य टेस्ट स्थलों के मुकाबले ठंडा है इसलिए इस स्थान का चयन किया गया है। अफगानिस्तान को जून 2017 में टेस्ट दर्जा मिला था जब उसे और आयरलैंड को आईसीसी ने अपने पूर्ण सदस्य का दर्जा दिया था। अफगानिस्तान इस तरह अपना पहला टेस्ट भारत के खिलाफ खेलने वाली चौथी टीम बन जाएगा।

इससे पहले पाकिस्तान, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश ने अपने पहले टेस्ट भारत के खिलाफ खेले थे। टीम में इन स्टार खिलाड़ियों के न होने के बावजूद कई स्टार खिलाड़ी मौजूद हैं। इस बात के भी कयास लगाए जा रहे थे कि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस टेस्ट में नहीं खेलेंगे, लेकिन अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी को इस मैच में रखा गया है।

ये दोनों स्पिनर पिछले एक साल से भारत की सीमित ओवरों की टीम से बाहर हैं। भारतीय टीम में शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा और करुण नायर जैसे बल्लेबाज़ शामिल हैं। तेज़ गेंदबाज़ों उमेश यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और शार्दुल ठाकुर को भी जगह मिली है।

विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी रिद्धिमान साहा संभालेंगे जबकि चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी टीम में हैं। पुजारा काउंटी खेलकर इस मुकाबले में उतरेंगे जबकि विराट इस मैच को छोड़कर काउंटी खेलने जाएंगे जहां वे इंग्लैंड के आगामी दौरे की तैयारी करेंगे।
 
एकमात्र टेस्ट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, करुण नायर, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा और शार्दुल ठाकुर।

आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी-20 अंतराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव। 
 
इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए भारत टीम
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING