सोशल मीडिया पर वायरल रामसेतु के वीडियो का क्या है सच..

सोमवार, 8 अक्टूबर 2018 (12:25 IST)
‘समुद्र के बीचों-बीच रामसेतु पर लोगों को खड़ा देखें’- इस कैप्शन के साथ एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि सतयुग में रावण की लंका तक पहुंचने के लिए बनाया गया रामसेतु आज भी सही सलामत है। वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक समुद्र तट के पास एक पगडंडी सी बन गई है और इसके दोनों ओर समुद्र है। दावा हो रहा है कि यह पगडंडी ही रामसेतु है, जिसपर लोग चल रहे हैं।

क्या यह पगडंडी सच में रामसेतु है?

हमारी पड़ताल में सामने आया कि यह वीडियो केरल के मल्लापुरम का है। इस साल केरल में आए खौफनाक बाढ़ के बाद मल्लापुरम के पोन्नानी समुद्र तट पर एक अनोखा नजारा दिखने को मिला। समुद्र के बीचों-बीच रेत का टीला बन गया। दूर से देखने पर समुद्र दो हिस्सों में बंटा दिख रहा है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह टीला एक किलोमीटर लंबा था। लोगों को जैसे ही इस बारे में पता चला, तो वे समुद्र के बीचों-बीच बने इस टीले पर पहुंच गए।

हालांकि, अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह टीला कैसे बना। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां पर हुई भारी बारिश की वजह से रेत बहकर पोन्नानी बीच पर जमा हो गई। जब पानी कम हुआ तो जमी रेत दिखने लगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 1996 में नदियों के बहाव में बदलाव आने के कारण ऐसा ही एक टीला बना था। 2009 में भी ऐसा टीला देखा गया, जिसे देखने गए चार लोग पानी में फंस गए थे, जिसमें एक की मौत हो गई थी।

वायरल वीडियो देखें-

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING