क्या अटल जी के निधन के बाद हंस रहे थे मोदी, जानिए वायरल तस्वीर का सच..

सोमवार, 20 अगस्त 2018 (14:20 IST)
16 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का स्वर्गवास हो गया। इस गमगीन माहौल में चहुंओर से वाजपेयी जी को श्रद्धांजली दी जा रही थी, तो सोशल मीडिया भी पीछे क्यों रहता.. लेकिन इन श्रद्धांजलियों के बीच एक तस्वीर से सब सकते में आ गए। इस तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डॉक्‍टरों की एक टीम के साथ खड़े हैं। मोदी इस दौरान हंसते हुए उनसे बात कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर PM मोदी की आलोचना करते हुए यह तस्‍वीर शेयर की जा रही है कि अटल जी के निधन के बाद वह हंस रहे थे!
 
‘आम आदमी जिंदाबाद’ नाम के फेसबुक पेज ने यह तस्‍वीर 17 अगस्त को पोस्‍ट करते हुए लिखा- ‘देखो ये कितने गम में है।’ इस पोस्ट को अब तक लगभग 3100 लोगों ने लाइक किया है और 2900 बार शेयर किया जा चुका है।

कांग्रेस नेता बृजेश कलप्‍पा ने भी ट्विटर और फेसबुक पर यह तस्‍वीर शेयर किया है और तंज कसते हुए लिखा- ‘दुख से ग्रस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की मौत पर दिल्ली के एम्स अस्पताल में शोक प्रकट करते हुए।’

सोशल मीडिया पर जहां एक ओर कुछ लोग PM मोदी की आलोचना कर रहे हैं, तो कुछ लोगों ने दावा किया कि यह पुरानी तस्वीर है। यह एम्‍स की नहीं, बल्‍क‍ि अप्रैल 2016 में केरल के कोल्‍लम की है।

क्या है सच..
 
हमने वाजपेयी जी के निधन के दिन यानी 16 अगस्‍त के विडियोज और तस्वीरें देखीं। PM मोदी जब 16 अगस्‍त को एम्‍स पहुंचे थे तो उन्‍होंने फुल स्‍लीव वाला सफेद कुर्ता पहना था। यह कुर्ता वायरल तस्‍वीर में PM मोदी के कुर्ते जैसा ही है और दोनों ही तस्वीरों में उनके कुर्ते की जेब में रखे पेन को भी देखा जा सकता है। तस्‍वीर में PM के पीछे जो सिक्‍योरिटी गार्ड खड़ा है, वह भी वही है जो एम्‍स में 16 अगस्‍त को उनके साथ थे। इसके अलावा मोदी जिन डॉक्‍टर्स के साथ खड़े हैं, उनमें एक की पहचान डॉ. शिव कुमार चौधरी के रूप में हुई। डॉ. चौधरी एम्‍स में कार्डियोथोरैकिक सर्जरी विभाग में प्रोफेसर हैं।


अब, जो लोग इस तस्वीर को पुरानी बता रहे हैं, उनके लिए भी अप्रैल 2016 की PM मोदी के केरल दौरे की तस्वीर दिखा देते हैं, जिसमें मोदी हाफ स्लीव का कुर्ता पहने हुए हैं।

यानी अब साफ है कि तस्‍वीर 16 अगस्‍त 2018 की ही है और एम्स की है, जहां वाजपेयी जी का निधन हुआ।
 
लेकिन सबसे बड़ा सवाल अब यह है कि क्‍या सच में वाजपेयी जी के निधन के बाद PM मोदी डॉक्‍टरों के साथ हंस रहे थे?
 
PM मोदी 16 अगस्‍त को अटल बिहारी वाजपेयी जी से मिलने के बाद लगभग 2 बजकर 45 मिनट पर एम्‍स अस्‍पताल से निकल गए थे। जबकि वाजपेयी जी का निधन शाम 5 बजकर 5 मिनट पर हुआ है। मतलब साफ है कि जब मोदी एम्‍स में थे, तब मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक वाजपेयी जी जिंदा थे और लाइफ सपोर्ट सिस्‍टम पर थे। इसलिए यह कहना गलत है कि वाजपेयी जी के निधन के बाद प्रधानमंत्री मोदी हंस रहे थे।
 
हमारी पड़ताल में वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा झूठा साबित हुआ।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING