क्या प्रधानमंत्री मोदी ने 15 लाख रुपए महीने पर मेकअप आर्टिस्ट रखी है.. जानिए VIRAL तस्वीर का सच..

बुधवार, 24 अक्टूबर 2018 (18:28 IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लखटकिया सूट तो याद है न आपको.. जिसके ऊपर धारियों में उनका नाम लिखा था.. और वह NM प्रिंट शॉल.. जिनके कारण उनको काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था। फिर यह बात भी आई कि वह एक खास किस्म का मशरूम खाते हैं, जिस पर वह काफी पैसा खर्च करते हैं। अब सोशल मीडिया पर यह खबर वायरल हो रही है कि PM मोदी खुद को सजाने-संवारने पर लाखों खर्च करते हैं।

क्या है यह वायरल पोस्ट?

15 लाख रुपये महीने की पगार पर रखी गई मेकअप आर्टिस्ट के हाथों मेकअप कराकर सजधज कर रोने को निकलते नौटंकीबाज’ कैप्शन के साथ एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। इस तस्वीर में एक कुर्सी पर नरेंद्र मोदी बैठे हुए दिखते हैं। वहां खड़ी एक लड़की के एक हाथ में एक बॉक्स है। उसका दूसरा हाथ PM मोदी के चेहरे के पास है। लड़की ने हाथ में जो बॉक्स पकड़ा हुआ है, वह पहली नजर में किसी मेकअप बॉक्स जैसा लगता है।

हमें आदित्य चतुर्वेदी नाम के फेसबुक यूजर की टाइमलाइन पर यह पोस्ट मिली, जिसे लगभग 16 हजार से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं।



‘कांग्रेस लाओ देश बचाओ’ नाम के फेसबुक पेज पर शेयर हुई इस पोस्ट को भी अब तक 4 हजार से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं।

क्या है सच..

वायरल तस्वीर को खोजते हुए हम मई 2016 के एक वीडियो तक पहुंचे। मैडम तुसाद सिंगापुर ने 19 मई, 2016 को यूट्यूब पर एक वीडियो पोस्ट था। वीडियो के बारे में लिखा गया था- ‘क्या आप जानना चाहते हैं कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला कैसे बना? अगर हां, तो यह वीडियो देखिए’

इस वीडियो के अंदर 0.16 सेकंड पर हमें जो फ्रेम दिखा, उसमें वही तस्वीर है जो कि वायरल पोस्ट में इस्तेमाल हुई है। उसका स्क्रीनशॉट आप नीचे देख सकते हैं-

अब आप भी समझ गए होंगे कि जो तस्वीर वायरल हो रही है, वो तब की है जब मैडम तुसाद वाले नरेंद्र मोदी का पुतला बनाने की तैयारी करने दिल्ली आए थे। म्यूजियम के आर्टिस्ट्स और ऐक्सपर्ट्स की एक टीम उनका पूरा माप, पूरा ब्योरा लेने प्रधानमंत्री आवास पहुंची थी।

हमारी पड़ताल में PM मोदी का 15 लाख रुपये महीने की पगार पर मेकअप आर्टिस्ट रखने का दावा करने वाली तस्वीर झूठी साबित हुई।

PM मोदी के स्टैच्यू मेकिंग का वीडियो देखें-

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING