क्या आपके फेसबुक अकाउंट का बना लिया गया है क्लोन.. जानिए वायरल मैसेज का सच..

मंगलवार, 9 अक्टूबर 2018 (12:47 IST)
सोशल मीडिया पर एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है, जिसके बाद फेसबुक यूजर्स टेंशन में आ गए हैं। इस वायरल मैसेज में दावा किया गया कि आपके फेसबुक अकाउंट का क्लोन बना लिया गया है और उससे फ्रेंड रिक्वेस्ट आ रही है। इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को फॉरवर्ड करने की सलाह भी दी गई है। दरअसल, हाल ही में फेसबुक ने 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हैक होने की बात कही थी, जिसके बाद से इस तरह का मैसेज वायरल हो रहा है।

क्या है वह वायरल मैसेज..

‘कल मुझे आपकी तरफ से एक और फ्रेंड रिक्वेस्ट मिली, जिसे मैंने नजरअंदाज कर दिया ताकि आप अपना अकाउंट चेक कर सकें। अपनी उंगली को इस मैसेज पर तब तक रखें जब तक फॉरवर्ड बटन न दिखें, उसके बाद इस मैसेज को उन सभी लोगों को फॉरवर्ड करें, जिन्हें आप करना चाहते हैं। मैंने सभी लोगों को कर दिया है। गुड लक!’

 
कितनी सच्चाई है इस मैसेज में..

इस तरह का कोई मैसेज आपके पास आए, तो उसे या तो नजरअंदाज कर दें या फिर डिलीट करें, लेकिन आगे किसी और को फॉरवर्ड न करें, क्योंकि यह मैसेज फेक है। फेसबुक का कहना है कि इस वायरल मैसेज का अकाउंट क्लोनिंग से कोई भी संबंध नहीं है। यह मैसेज फेक है।



आपको बता दें कि वर्ष 2016 में भी इस तरह की मास क्लोनिंग स्कैम की खबरें आई थीं।

क्लोन अकाउंट क्या है?

यदि कोई व्यक्ति आपके फेसबुक अकाउंट से आपकी फोटो, नाम और अपाकी अन्य जानकारियां चुराकर इसी नाम और फोटो के साथ दूसरा फेसबुक अकाउंट बना लेता है, तो उस अकाउंट को क्लोन अकाउंट कहते हैं।

आपके अकाउंट का क्लोन है या नहीं, कैसे चेक करें?

आपके अकाउंट का क्लोन बना है या नहीं, यह जानने के लिए आपको फेसबुक पर अपना नाम सर्च करना होगा। आपके नाम जैसे और भी अकाउंट्स हो सकते हैं लेकिन नाम और फोटो भी अगर एक जैसा हो, तो तुरंत फेसबुक को रिपोर्ट करें। फेसबुक उसे डिलीट कर देगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING