क्या भरभराकर ढह गया दिल्ली के पुल का एक हिस्सा, जानिए सच..

गुरुवार, 9 अगस्त 2018 (14:45 IST)
धंसी हुई सड़क की एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी शेयर की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि यह दिल्ली के एक पुल की तस्वीर है। तस्वीर के साथ लिखा गया है- ‘दिल्ली का पुल जो 450 करोड़ का बनना था और केजरीवाल ने 250 करोड़ में बनाया। और 250 करोड़ भी बेकार हो गए’। इस तस्वीर के वायरल होते ही लोगों ने केजरीवाल सरकार को कोसना शुरू कर दिया।

बता दें कि दिल्ली की सत्ताधीन आम आदमी पार्टी ने 2016 में दावा किया था कि उन्होंने 3 फ्लाईओवर के निर्माण में लगभग 350 करोड़ रूपए की बचत की थी! केजरीवाल सरकार के इस दावे के बाद ऐसी तस्वीर के सामने आने से लोगों में काफी रोष है।

क्या है सच..
वैसे आंकड़े तो गलत हैं, लकिन क्या सच में दिल्ली के किसी पुल का हिस्सा इस तरह भरभराकर ढह गया है.. इसके लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने इस मैसेज को फेसबुक और ट्विटर पर ही सर्च किया तो हमें कुछ तो अभी के पोस्ट मिले, लेकिन कुछ पोस्ट 2016 के भी मिले।


अब जानिए हकीकीत.. दो साल पहले भी वायरल हुई यह तस्वीर असल में दिल्ली की नहीं बल्कि लखनऊ की है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के प्रसिद्ध लोहिया पुल का एक हिस्सा 5 जुलाई 2016 को ढह गया था। गनीमत यह रही कि उस वक्त पुल के इस हिस्से पर कोई वाहन नहीं था। इस खबर को कई मीडिया संस्थानों ने कवर किया था और यूपी बीजेपी के फेसबुक पेज ने भी इस घटना की एक तस्वीर शेयर की थी।



हमारी पड़ताल में यह तस्वीर तो सही निकली, लेकिन इसके साथ किया गया दावा झूठा निकला।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING