बुराड़ी में खुदकुशी करने वाले 11 लोगों का हुआ पुनर्जन्म!

मंगलवार, 7 अगस्त 2018 (13:22 IST)
31 जून की सुबह दिल्ली के एक परिवार के सभी 11 सदस्यों की एकसाथ खुदकुशी करने की खबर ने सबको दहला दिया था!  अभी इस रहस्यमयी खुदकुशी की गुत्थी पूरी तरह सुलझी भी नहीं थी कि सोशल मीडिया पर एक दावे ने सबको हैरान कर दिया है। दावा किया जा रहा है कि खुदकुशी करने वाले भाटिया परिवार के सभी 11 सदस्यों का पुनर्जन्म हो चुका है।

एक तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि सूरत में एक पारसी महिला ने 11 बच्चों को जन्म दिया है। बुराड़ी में जिन 11 लोगों ने खुदकुशी की थी, उन्हीं 11 लोगों ने फिर से जन्म ले लिया है। यह वायरल तस्वीर किसी अस्पताल की लग रही है, जिसमें कुछ डॉक्टर्स हैं और उनके आगे रखे बेड पर 11 बच्चे दिख रहे हैं। तस्वीर के साथ एक वीडियो भी वायरल हुआ है, जिसमें एक महिला के पेट से कई बच्चों का जन्म होते दिखाया गया है।

आपको बता दें कि नई जिंदगी की आस में 30 जून की रात दिल्ली के बुराड़ी में रहने वाली ललित भाटिया के परिवार के सभी 11 सदस्यों ने खुदकुशी कर ली थी। 10 लोगों के शव घर में रॉड से लगे फांसी के फंदे पर लटकते मिले, जबकि ललित भाटिया की मां का शव कमरे में चारपाई पर पड़ा था।

क्या है बुराड़ी परिवार के पुनर्जन्म का सच..

वायरल तस्वीर को जब हमने गूगल इमेज के जरिये ढ़ूँढा तो हमें 2012 की कई न्यूज रिपोर्ट मिलीं, जिसमें यही तस्वीर लगी थी!  इसका मतलब साफ है कि यह तस्वीर अभी की नहीं है। इसके साथ ही बुराड़ी परिवार के पुनर्जन्म लेने की बात तो यहीं खारिज हो जाती है। अब जानते हैं क्या सच में किसी महिला ने एक साथ 11 बच्चों को जन्म दिया था?

2012 में भी इस तस्वीर के साथ यही अफवाह उड़ी थी कि एक महिला ने सूरत में एक साथ 11 बच्चों को जन्म दिया था। लेकिन उसी वक्त इस खबर की सच्चाई सामने आ गई थी। वायरल तस्वीर में डॉक्टर्स के पीछे एक पोस्टर दिख रहा है, जिसमें टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर सूरत लिखा हुआ है। इस फोटो में 21st सेंचुरी हॉस्पिटल का नाम भी देखा जा सकता है।

21st सेंचुरी हॉस्पिटल ने उस वक्त ही इस तस्वीर पर किए जा रहे दावे को नकारते हुए बताया था कि यह तस्वीर 11 नवंबर 2011 की है। 11.11.11 जैसे खास दिन को 9 महिलाओं ने डिलिवरी की इच्छा जताई थी। 11 नवंबर 2011 को सूरत में टेस्ट ट्यूब तकनीक से 11 बच्चों ने जन्म ‍लिया था। 9 महिलाओं में से 7 ने एक-एक बच्चे को जन्म दिया और 2 महिलाओं ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया था।

वायरल तस्वीर में दिख रही गर्भवती महिला की पहचान अमेरिकी नड्या सुलेमान के तौर पर हुई, जिन्होंने 2009 में एक साथ 8 बच्चों को जन्मा था, जिसके बाद वह ऑक्टोमॉम के नाम से मशहूर हो गई थीं।  21st सेंचुरी हॉस्पिटल ने भी माना कि किसी ने उनकी तस्वीर के साथ फोटोशॉप करके इस गर्भवती महिला की तस्वीर जोड़ दी।

हमारी पड़ताल में बुराड़ी के भाटिया परिवार के पुनर्जन्म का दावा करने वाली यह तस्वीर झूठी साबित हुई।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING