क्या सितंबर के पहले हफ्ते में 6 दिन बैंक बंद रहेंगे, जानिए सच..

शुक्रवार, 31 अगस्त 2018 (15:38 IST)
सोशल मीडिया पर काफी दिनों से सितंबर के पहले हफ्ते में 6 दिन बैंक बंद रहने का एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में बताया जा रहा है कि 2 सितंबर को रविवार, 3 को जन्माष्टमी का अवकाश रहेगा। 4 और 5 सितंबर बैंककर्मियों की हड़ताल रहेगी, इसलिए बैंक केवल 6 व 7 सितंबर को ही खुलेंगे। 8 को सेकेंड सैटर्डे के कारण अवकाश रहेगा और 9 सितंबर को रविवार का साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

आपको बता दें कि यह एक फेक मैसेज है। इन अफवाहों पर वित्त मंत्रालय ने सफाई देते हुए कहा है कि 2 सितंबर को रविवार होने के चलते और 8 सितंबर को महीने के दूसरे शनिवार होने के चलते बैंक बंद होंगे। बाकी दिन बैंक खुले रहेंगे और सभी काम होंगे। लेकिन जिन राज्यों ने जन्माष्टमी के मौके पर छुट्टी का ऐलान किया है, सिर्फ वहीं 3 सितंबर को बैंक बंद होंगे।

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस दौरान देशभर के एटीएम पूरी तरह से काम करेंगे और इस सिलसिले में बैंकों को एटीएम में कैश रहे इसे सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

#Rumours on social media abt closure of banks in 1st week of Sep. Banks to function as usual in Sept. Ist week! NO PAN INDIA BANK CLOSURE ON 3rd Sept. All ATMs & online transactions also to be available unimpeded. Do not trust rumours. @FinMinIndia @PIB_India @ANI @timesofindia pic.twitter.com/JqMvUVNYrg

— DFS (@DFS_India) August 31, 2018


आपको बता दें कि सिर्फ RBI के कर्मचारी ही प्रोविडेंट फंड और पेंशन से संबंधित मांगों के लिए 4-5 सितंबर को सामूहिक हड़ताल पर जा रहे हैं। इसका अन्य पब्लिक और प्राइवेट क्षेत्रों के बैंकों के संचालन पर अधिक असर नहीं पड़ेगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING