बकरीद के दौरान Video हुआ वायरल, बकरे ने लड़के से लिया बदला

बुधवार, 22 अगस्त 2018 (12:50 IST)
आज देशभर में बकरीद यानी ईद-उल-जुहा का त्योहार धूम-धाम से मनाया जा रहा है। बकरीद को बड़ी ईद भी कहा जाता है। हज की समाप्ति पर इसे मनाया जाता है। यह कुर्बानी का त्योहार भी है। इस दिन सभी मुस्लिम समाज के लोग अपने घरों में बकरे की कुर्बानी देते हैं। इस त्यौहारी मौसम में ‘बकरा ईद नजदीक होने की वजह से बकरों में काफी गुस्सा’ कैप्शन से एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें एक बकरा लड़के को दौड़ा-दौड़ा कर सींग मारता दिखाई दे रहा है।



बकरीद पर क्यों दी जाती है कुर्बानी..

मान्यताओं के अनुसार बकरीद के दिन ही हजरत इब्राहिम ने अपने पुत्र हजरत इस्माइल की कुर्बानी अल्लाह की राह में दी थी। हालाँकि, कुर्बानी के समय उनके पुत्र के स्थान पर अल्लाह ने अपनी शक्ति से एक तुम्बा को रख दिया था। इस घटना के बाद पैगंबर मोहम्मद ने कुर्बानी का यह क्रम जारी रखा और इसे ही बकरीद पर्व के रूप में मनाया जाने लगा।

इस्लाम में कुर्बानी का बहुत अधिक महत्व है। कहा गया है कि अपनी सबसे प्यारी चीज रब की राह में खर्च करो। रब की राह में खर्च करने का अर्थ नेकी और भलाई के कामों में।
 
कुर्बानी के सामान के तीन हिस्से किए जाते हैं। एक हिस्सा खुद के लिए रखा जाता है, बाकी दो हिस्से समाज में जरूरतमंदों में बाँटने के लिए होते हैं, जिसे तुरंत बाँट दिया जाता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING