दूधिया रोशनी से ढंका होगा इलाहाबाद में कुंभ मेला स्थल

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में होने वाले कुंभ को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रदेश सरकार किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती है, जिसके चलते इलाहाबाद में होने वाले प्रयाग कुंभ स्थान को दूधिया रोशनी से ढंकने के लिए इलाहाबाद के पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम ने संपूर्ण तैयारियां कर ली हैं और विद्युत विभाग को किसी भी प्रकार से कोई दिक्कत न आए उसके लिए प्रदेश सरकार ने अलग से बजट आवंटित कर दिया है।


पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम से मिली जानकारी के अनुसार, कुंभ मेले को जगमगाने के लिए 226 करोड़ रुपए का इस्टीमेट तैयार किया है, जिसमें 61 करोड़ से इलाहाबाद कुंभ मेले में दूधिया रोशनी वाली लाइट व जनरेटर लगाए जाएंगे और 40700 एलईडी, 175 हाईमास्क लाइट, 54 जनरेटर लगेंगे। 125 केवीए व 63 केवीए के बड़े जनरेटर होंगे। 1030 किमी एलटी व 105 किमी हाईटेंशन तार लगाए जाएंगे पूरे मेला क्षेत्र में।

इन तैयारियों को पूरा करने के लिए पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम दिन-रात इस काम में लगा हुआ है और मेला स्थल पर इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं, साथ ही पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम ठेकेदारों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा है कि तय समय सीमा के अंदर ही काम को पूरा कर लिया जाए।

इस बारे में मेला अधिकारी से बात करने पर उन्होंने बताया कि यह कुंभ राष्ट्रीय स्तर का कुंभ है और इस कुंभ को भव्य बनाने के लिए प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार कार्य किया जा रहा है, उसी के मद्देनजर विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया था कि कुंभ मेले के दौरान बिजली की कोई भी अव्यवस्था नहीं रहनी चाहिए, जिसको लेकर पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम तैयारियों में जुटा हुआ है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING