2 लाख 82 हजार करोड़ रुपए हुआ देश का रक्षा बजट

गुरुवार, 1 फ़रवरी 2018 (14:59 IST)
नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट में रक्षा बजट को 2 लाख 67 हजार करोड़ रुपए से बढ़ाकर 2 लाख 82 हजार करोड़ रुपए कर दिया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में दो डिफेंस इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन कॉरीडोर की स्थापना की जाएगी। जेटली ने कहा कि सरकार 2018 में उद्योग अनुकूल रक्षा उत्पादन नीति लाने जा रही है, जिसके जरिए सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र और एमएसएमई द्वारा घरेलू उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जब राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) सरकार सत्ता में आई तब रक्षा बलों की क्षमता को बेहतर और आधुनिक बनाने के लिए काफी जोर दिया गया। हमारी रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए देश को आत्मनिर्भर बनाने और प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को पर्याप्त बजट समर्थन सुनिश्चित करने में सक्षम आंतरिक सुरक्षा उत्पादन को विकसित और पोषण करने के लिए कई पहलें की गई हैं।'

उन्होंने कहा कि 'रक्षा उत्पादन में हमने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को उदार बनाने समेत निजी निवेश को मंजूरी दी है।' पिछली बार वित्त मंत्री ने देश के रक्षा बजट के लिए 2,74,114.12 करोड़ रुपए का आवंटन किया था। 2016-17 के मुकाबले 2017-18 के बजट में सरकार ने मामूली 6 प्रतिशत का इजाफा किया था।

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें-निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING