ISIS गटर में कैद रखता है महिलाओं को, तड़प-तड़प कर तोड़ देती हैं दम...

शनिवार, 9 जनवरी 2016 (12:28 IST)
कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट बर्बरता की सभी हदें लांघ चुका है। लोगों को दर्दनाक और दहला देने वाले तरीकों से मौत देने वाले इस बर्बर संगठन की एक और घिनौनी हरकत सामने आई है। आतंकी हमले के दौरान पकड़ी गई महिलाओं और लड़कियों को गटर में बंद कर के रखते हैं।   

इन गड्ढों में ढक्कन लगाने के बाद ये पूरी तरह से अंधेरी कोठरी में तब्दील हो जाते हैं। यहां बंद होने वाले कैदियों को सांस लेने के लिए हवा भी मुश्किल से मिल पाती है।

जमीन में 4 फुट गहरे छोटे गढ्ढों में जिन्हें आईएस बंकर जेल कहते हैं  में कैद महिलाओं की तस्वीरें सामने आने के बाद विश्वभर के सभ्य देश सकते हैं हैं। कई पश्चिमी वेबसाइटस पर आईसिस की गुलाम महिलाओं को कैद करने वाले गड्ढों की तस्वीरों में सामने आई हैं। इन तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि महिला कैदियों को कितनी यातनाएं झेलनी पड़ती हैं।

ISIS आतंकी यहूदी गुलाम महिलाओं को जमीन में बने इन्हीं गड्ढों में कैद करके रखते हैं। इनका आकार बेहद छोटा होता है जिससे कोई भी कैदी यहां लेट नहीं सकता और नही चल सकता।
अगले पन्ने पर इन दुखियारी महिलाओं के मार्मिक चित्र... 

इन गड्ढों में ढक्कन लगाने के बाद ये पूरी तरह से अंधेरी कोठरी में तब्दील हो जाते हैं। यहां बंद होने वाले कैदियों को सांस लेने के लिए हवा भी मुश्किल से मिल पाती है। बताया जा रहा है कि आईएस की ये जेलें सीरिया के उत्तरी रेगिस्तान में पाई गई हैं।

इन जेलों में कैद रहने के दौरान कई महिला कैदियों ने अपनी दर्द भरी दास्तां भी दिवारों पर लिखी है। कुछ गड्ढों में पाया गया है कि कैदी समय बिताने के लिए दीवारों पर चित्र भी बनाए थे।

गौरतलब है कि इससे पहले गुलाम महिलाओं का बाजार लगाकर उन्हें कौड़ियों के दाम में बेचने की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!