Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

द.अफ्रीकी तिलिस्म नहीं तोड़ पाया है भारत

हमें फॉलो करें द.अफ्रीकी तिलिस्म नहीं तोड़ पाया है भारत
नई दिल्ली (भाषा) , रविवार, 20 सितम्बर 2009 (13:44 IST)
भारत भले ही दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर 2007 में ट्वेंटी-20 का बेताज बादशाह बना हो लेकिन इस अफ्रीकी देश की सरजमीं उसे कम ही रास आती है और उसे यहाँ अब भी पहला एकदिवसीय टूर्नामेंट जीतने का इंतजार है।

भारत 22 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका में शुरू हो रही चैम्पियंस ट्रॉफी में खिताब के साथ दुनिया की नंबर एक टीम बनने के इरादे के साथ उतरेगा, लेकिन उसकी राह आसान नहीं होगी क्योंकि अफ्रीकी सरजमीं पर उसे वनडे और टेस्ट में अधिकतर जीत के लिए जूझना पड़ा है।

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 2007 में फाइनल में पाकिस्तान को पाँच रन से हराकर ट्वेंटी-20 विश्व चैम्पियनशिप जीती थी, लेकिन भारतीय टीम यहाँ अब तक कोई भी टेस्ट या एकदिवसीय टूर्नामेंट जीतने में कामयाब नहीं हो सकी है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर 36 एकदिवसीय मैच खेलें हैं, जिसमें से 14 में उसने जीत का स्वाद चखा जबकि 20 में उसे शिकस्त झेलनी पड़ी। जिम्बाब्वे के खिलाफ उसका एक मुकाबला टाई रहा जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकल सका।

भारत ने पिछली बार 2006-07 में जब दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था तो उसे पाँच मैचों की श्रृंखला में 4-0 की शिकस्त का सामना करना पड़ा, जबकि बारिश के कारण एक मैच रद्द हो गया था।

दूसरी तरफ अगर श्रृंखलाओं के लिहाज से देखा जाए तो भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में 2003 विश्व कप सहित पाँच श्रृंखलाओं में शिरकत की लेकिन कभी चैम्पियन नहीं बना।

भारत दक्षिण अफ्रीका में हुए 2003 विश्व कप के फाइनल में पहुँचने में सफल रहा था लेकिन तब रिकी पोंटिंग की अगुआई वाली आस्ट्रेलियाई टीम उसे 125 रन से रौंदकर लगातार तीसरी बार विश्व क्रिकेट की सिरमौर बनी थी। दूसरी तरफ टेस्ट मैचों में भी भारत के हाथ निराशा ही लगी है और वह यहाँ खेले 12 मैचों में सिर्फ एक जीत दर्ज कर पाया है जबकि छह में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा।

भारत ने 2006-07 में दक्षिण अफ्रीका में पहला टेस्ट जीता था जब उसने जोहान्सबर्ग में मेजबान टीम को पहली बार 123 रन से हराया। टीम इंडिया हालाँकि डरबन और केपटाउन में अगले दोनों मैच गँवाकर श्रृंखला 1-2 से हार गई।

पिछली श्रृंखला में ही नहीं भारत को हर बार दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट श्रृंखला में शिकस्त ही झेलनी पड़ी है और अब तक इस देश में चार टेस्ट श्रृंखला खेलने के बावजूद उसके हाथ में कोई टेस्ट ट्रॉफी नहीं है।

भारत का एकदिवसीय और टेस्ट रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका में भले ही काफी खराब हो लेकिन उसने पिछली बार 2007 में जब टी-20 विश्व कप के लिए यहाँ का दौरा किया था तो चैम्पियन बना था और उसे उम्मीद होगी कि यह देश लगातार दूसरी बार उसके लिए भाग्यशाली साबित होगा।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अब तक आठ टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें से पाँच में उसने जीत दर्ज की जबकि एक मैच में उसे हार का मुँह देखना पड़ा। पाकिस्तान के खिलाफ उसका एक मैच टाई रहा जबकि स्काटलैंड के खिलाफ एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया।

चैम्पियंस ट्रॉफी : 2009

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi