कारूआना से हारे आनंद, नौवें नंबर पर खिसके

गुरुवार, 7 दिसंबर 2017 (22:53 IST)
लंदन। भारतीय दिग्गज विश्वनाथन आनंद को लंदन शतरंज क्लासिक के पांचवें दौर में अमेरिका के फैबियानो कारूआना से हार का सामना करना पड़ा जिससे वे दस खिलाड़ियों के बीच चल रहे इस 300000 डॉलर इनामी टूर्नामेंट में संयुक्त नौवें स्थान पर खिसक गए।
 
कारूआना ने अपनी शानदार फार्म जारी रखी और सफेद मोहरों से खेलते हुए आनंद को 39 चाल में हार स्वीकार करने के लिए मजबूर किया। यह लगातार दूसरे दिन एकमात्र बाजी रही, जिसका परिणाम निकला।
 
कारूआना ने ही चौथे दौर में रूस के सर्गेई कार्जाकिन को हराया था। वे एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अभी तक टूर्नामेंट में जीत दर्ज की है। इस अमेरिकी खिलाड़ी के अब संभावित पांच में से 3.5 अंक हैं और उन्होंने संयुक्त दूसरे स्थान पर काबिज सात अन्य खिलाड़ियों पर एक अंक की बढ़त बना रखी है।
 
 
अन्य बाजियों में आर्मेनिया के लेवोन आरोनियन ने फ्रांस के मैक्सिम वाचियर लाग्रेव, नार्वे के मैगनस कार्लसन ने अमेरिका के वेस्ली सो, इंग्लैंड के माइकल एडम्स ने अमेरिका के हिकारू नकामुरा और कार्जाकिन ने हमवतन इयान नेपोमिनियाची के साथ अंक बांटे।
 
कार्जाकिन को छोड़कर पांचवें दौर में ड्रॉ खेलने वाले बाकी सभी खिलाड़ियों के समान 2.5 अंक हैं और वे संयुक्त दूसरे स्थान पर हैं। आनंद के अब पांच बाजियों में दो अंक हैं और वे कार्जाकिन के साथ संयुक्त नौवें स्थान पर हैं। अगले दौर में ये दोनों खिलाड़ी आमने-सामने होंगे। (भाषा)

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें!
LOADING