एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय महिला हॉकी टीम का जलवा, म‍लेशिया को हराकर फाइनल में

गुरुवार, 17 मई 2018 (18:40 IST)
डोंगाए सिटी। एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में 'खिताब बचाओ' अभियान के लिए मजबूती से कदम बढ़ा रही भारतीय महिला हॉकी टीम ने गुरुवार को अपने पूल मैच में मलेशिया के खिलाफ 3-2 से रोमांचक जीत दर्ज करते हुए 'विजयी हैट्रिक' भी पूरी कर ली और इसी के साथ उसने फाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

 
सीनियर महिला टीम ने 5वें एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में जापान के खिलाफ पहला मैच 4-1 और दूसरा मैच चीन से 3-1 से जीता था। भारतीय टीम ने सनराइज स्टेडियम में मलेशिया के खिलाफ तीसरा पूल मैच जीतने के साथ जीत की हैट्रिक लगाई और सर्वाधिक 9 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर रहते हुए फाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया।
 
भारत के लिए कड़े मुकाबले में गुरजीत कौर ने 17वें, वंदना कटारिया ने 33वें और लालरेमसियामी ने 40वें मिनट में टीम के लिए गोल दागे। मलेशिया के लिए नुरानी राशिद ने 36वें और हानिस ओन ने 48वें मिनट में गोल करते किए, लेकिन भारतीय टीम ने आखिरी तक अपनी बढ़त को बनाए रखा और जीत दर्ज की।
 
मैच के पहले क्वार्टर में दोनों टीमों ने पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन भारत ने शुरुआती मौके को भुनाया और ड्रैग फ्लिकर गुरजीत ने टीम का पहला गोल कर 1-0 की बढ़त दिलाई। टूर्नामेंट की शुरुआत में अभ्यास मैच में मलेशिया को 6-0 से हरा चुकी भारतीय टीम के सामने हालांकि विपक्षी टीम ने कड़ी चुनौती पेश की और भारत के सर्कल में घुसकर उस पर दबाव बनाया, हालांकि भारतीय गोलकीपर ने कई जबरदस्त बचाव किए।
 
भारत ने हालांकि हॉफ टाइम के 10 मिनट बाद वापसी की और दबाव की रणनीति काम आई तथा भारत ने जवाबी हमले किए और वंदना ने 33वें मिनट में टीम का दूसरा गोल कर दिया। हालांकि भारत ने 6 मिनट बाद मलेशिया को पेनल्टी दे दी जिस पर नुरानी ने गोल कर दिया। इसके बाद भारत ने 3 पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन 1 भी भुना नहीं सकी।
 
कप्तान सुनीता लाकड़ा के पास को फिर युवा फॉरवर्ड लालरेमसियामी ने डिफ्लेक्ट करते हुए गेंद को पोस्ट में पहुंचा दिया और भारत ने 40वें मिनट तक 3-1 की बढ़त बना ली। फाइनल क्वार्टर में मलेशिया ने गोल के कई मौके बनाए। हानिस ने मलेशिया के लिए दूसरा गोल करते हुए अपनी टीम को वापसी कराने का प्रयास किया लेकिन विपक्षी टीम बराबरी का गोल नहीं कर सकी।
 
मैच के बाद कप्तान सुनीता ने कहा कि हम गुरुवार को मिले मौकों का और बेहतर प्रयोग कर सकते थे। हालांकि हम जीतकर बहुत खुश हैं लेकिन हमने जैसा प्रदर्शन किया उससे मैं संतुष्ट नहीं हूं। हम होटल जाकर अपनी गलतियों पर चर्चा करेंगे और कोरिया के खिलाफ अगले मैच में अच्छा खेलेंगे। भारत का अगला पूल मैच कोरिया से 19 मई को होगा। (वार्ता) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING