मराठा आरक्षण आंदोलन : 3 प्रदर्शनकारियों ने की आत्महत्या की कोशिश, शिवसेना सांसद के साथ धक्का-मुक्की...

मंगलवार, 24 जुलाई 2018 (16:00 IST)
मराठा आरक्षण को लेकर विरोध प्रदर्शन को देखते हुए महाराष्‍ट्र में स्‍कूल और कॉलेजों को बंद कर दिए गए हैं। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए औरंगाबाद में इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से रोक दी गईं हैं। इस समय बंद का सबसे ज्‍यादा असर मराठवाड़ा इलाके में देखने को मिल रहा है। 
 
मराठा आरक्षण आंदोलन से जुड़ी बड़ी बातें: 
 
* आरक्षण की मांग पूरी न होने से नाराज मराठा मोर्चा ने मंगलवार को महाराष्‍ट्र में बंद का ऐलान किया है।

* मराठा समुदाय के लिए आरक्षण की मांग कर रहे मराठा क्रांति मोर्चा के सदस्यों ने सिर मुंडवाकर विरोध जताया है। 

* औरंगाबाद में जलसमाधि आंदोलन के दौरान एक आंदोलनकारी काका साहेब दत्तात्रेय शिंदे ने गोदावरी नदी में छलांग लगाकर जान दे दी थी, उसकी मौत के बाद इस प्रदर्शन ने उग्र रूप ले लिया है। 

* शिवसेना सांसद चंद्रकांत खेरे के साथ औरंगाबाद में हुई धक्का-मुक्की, खुदकुशी करने वाले के घर पर गए थे सांसद।

* इसी आंदोलन में औरंगाबाद में तीन युवकों ने आत्महत्या की कोशिश की है। पुलिस के अनुसार जयंत सोनावने, गुड्डू सोनावने नामक मराठा प्रदर्शनकारियों ने नदी में कूदकर आत्महत्या की कोशिश की, जबकि जगन्नाथ सोनावने ने जहर खाकर आत्महत्या की कोशिश की। 

उल्लेखनीय है कि तीनों घटनाएं औरंगाबाद के देवगांव रंगारी की हैं। फिलहाल तीनों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पिछले कुछ समय से नौकरी और शिक्षा में मराठा समुदाय को आरक्षण देने की मांग को लेकर महाराष्ट्र में चल रहा प्रदर्शन हिंसक हो गया है। 

* महाराष्ट्र के मंत्री दीपक केसरकर ने आंदोलनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि हम इस मुद्दे को शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत के जरिए सुलझा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आंदोलन को लेकर पंढरपुर में 15 लाख से ज्यादा श्रद्धालु चिंतित हैं। उन्हें घर लौटने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING