बाढ़ के बाद केरल पर मंडराया यह खतरा, अलर्ट जारी

सोमवार, 3 सितम्बर 2018 (11:17 IST)
बाढ़ की विभीषिका झेल चुके केरल के सामने नई चुनौतियां हैं। केरल में खतरनाक बीमारी रैट वायरस ने दस्तक दी है। बीमारी के लक्षणों के बारे में बताया जाता है कि इसमें तेज बुखार, सिरदर्द, ठंड लगना, पेट दर्द और खुजली शामिल है।


खबरों के मुताबिक, 20 अगस्त से अब तक रैट फीवर के कारण 43 लोगों की जान जाने की बात कही गई है। रविवार को एक दिन में इस बीमारी ने 10 लोगों को लील लिया। केरल के कासरगोड को छोड़ अन्य 13 जिलों में हाईअलर्ट घोषित किया गया है। बीमारी के लक्षणों के बारे में बताया जाता है कि इसमें तेज बुखार, सिरदर्द, ठंड लगना, पेट दर्द और खुजली शामिल है।


विशेषज्ञों के मुताबिक, किडनी और लीवर की बीमारी से जूझ रहे लोगों को यह आसानी से निशाना बनाता है। राज्य सरकार की ओर से कहा गया है कि इस बीमारी से बचाव के लिए एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। बाढ़ के पानी के संपर्क में आने वाले लोगों से सरकार ने अपील की है कि वे ज्यादा सावधानी बरतें।

इसके साथ ही सफाई के काम में लगे लोगों से 'डॉक्सीसाइलिन' की खुराक लेने को कहा गया है। हालांकि सरकार ने हिदायत देते हुए खुद दवा लेने से मना किया। इसके लिए स्वास्थ्य केंद्रों और सरकारी अस्पतालों में दवाएं उपलब्ध हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING