तिरुपति मंदिर को 16वीं सदी के शासक की ओर से दिए गए आभूषण कहां हैं?

रविवार, 2 सितम्बर 2018 (17:03 IST)
नई दिल्ली। सीआईसी ने सवाल किया है कि विजयवाड़ा के 16वीं सदी के शासक कृष्णदेव राय द्वारा तिरुपति में भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर को दान में दिए गए आभूषण कहां हैं? केंद्रीय  सूचना आयुक्त (सीआईसी) ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), संस्कृति मंत्रालय, आंध्रप्रदेश सरकार और तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) से यह सवाल किया है।
 
सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्युलू ने एक कड़े आदेश में प्रधानमंत्री कार्यालय को यह भी सार्वजनिक करने को कहा कि केंद्र सरकार ने तिरुमला मंदिरों को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने तथा विश्व धरोहर संरचनाओं एवं आभूषणों की सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय नियमों को लागू करने के लिए किन कदमों पर विचार किया है?
 
आयोग बीकेएसआर आयंगर की याचिका पर सुनवाई कर रहा था जिन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय से जानना चाहा था कि टीटीडी तिरुमला मंदिर को ऐतिहासिक और राष्ट्रीय विरासत के स्मारक घोषित करने के उनके आग्रह पर क्या कदम उठाए गए हैं?
 
यह सवाल विभिन्न विभागों को भेजा गया लेकिन आयंगर को कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला जिसके बाद उन्होंने मामले को सार्वजनिक किए जाने के आग्रह के साथ आयोग का दरवाजा खटखटाया था। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING