राजस्थान में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लिया चुनाव तैयारियों का जायजा

Webdunia
सोमवार, 10 सितम्बर 2018 (18:44 IST)
जयपुर। राजस्थान में मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने आगामी विधानसभा आम चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों का सोमवार को जायजा लिया।
 
 
कुमार ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के प्रस्तावित दौरे से पहले प्रदेश के संभागीय आयुक्त (रोल पर्यवेक्षक), महानिरीक्षक रेंज, पुलिस आयुक्त, जिला निर्वाचन अधिकारी, (कलेक्टर) और सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर चुनाव संबंधी तैयारियों की जानकारी ली।
 
उन्होंने ईआरओ-नेट पर निस्तारित की गईं बहुप्रविष्टियों एवं तार्किक त्रुटियों की स्थिति, विधानसभा क्षेत्रवार ऐसे मतदान केंद जहां पर अधिक संख्या में नाम विलोपित किए गए हैं, उन पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया गया पर्यवेक्षण, यदि जान-बूझकर अधिक नाम जोड़े गए हैं।
 
दायित्व का निर्धारण, मतदान केंदों पर आवश्यक आधारभूत सुविधाओं की स्थिति, आगामी विधानसभा आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 1-1 आदर्श मतदान केंद एवं मतदान केंदों पर सभी महिलाकर्मियों को सम्मिलित करते हुए मतदान दल का गठन करने, भारत निर्वाचन आयोग एवं विभिन्न स्रोतों से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की स्थिति, ईवीएम-वीवीपैट की ईटीएस पर स्थिति एवं निर्माता फर्म को स्थानांतरित करने और आम नागरिकों में जागरूकता कार्यक्रम की स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी ली।
 
कुमार ने इनके अलावा भारत निर्वाचन आयोग की प्रस्तावित बैठक के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षकों को पीपीटी तैयार करने एवं विभाग को प्रेषित करना, विधानसभा आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए जिला स्तर पर तैयार किए जाने वाली विभिन्न योजनाओं की स्थिति, निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी संबंधी रिक्त पदों की स्थिति और विभिन्न प्रशिक्षण सत्रों के आयोजन के बारे में भी विचार-विमर्श किया।
 
सभी अधिकारियों ने प्रशासनिक और कानूनी व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए आश्वस्त किया कि चुनाव संबंधी तैयारियों लगभग पूर्ण हो चुकी हैं। कुछ बाकी भी रह गई तो समय रहते पूरी कर ली जाएगी। (वार्ता)

सरदार वल्लभ भाई पटेल पर हिन्दी निबंध

मरने के बाद शरीर से आत्मा ऐसे निकलती है, देखिए तस्वीर

अब नहीं होगी बिजली और ईंधन की कमी, वैज्ञानिकों ने निकाला यह रास्ता...

मानो या ना मानो! करते हैं आप यह 7 गलतियां अगर, तो आत्मा आ सकती है आपके घर

हनुमान जी की कृपा से पाएं सुंदर-सुशील पत्नी...

सम्बंधित जानकारी

K9 वज्र पर सवार हुए पीएम मोदी, देश की पहली तोप जिसे भारतीय प्राइवेट सेक्टर ने बनाया...

नरेन्द्र मोदी सरकार ने पूरा किया पाकिस्तान का सपना

अं‍तरिम बजट में मोदी सरकार दे सकती है ये बड़े तोहफे

राफेल सौदे पर दाम बढ़ाने संबंधी रिपोर्ट 'बकवास' : अरुण जेटली

सवारी गाड़ियों के स्‍थान पर रेलवे चला सकती है मेमू ट्रेन, जानिए क्या है इसकी रफ्तार

पाकिस्तान में शादी में जा रहे 3 'बेगुनाहों' को बच्चों के सामने ही गोलियों से भून डाला

सीमा पर पाकिस्तान की 'नापाक' हरकत, भारतीय सेना ने गोलीबारी का दिया मुंहतोड़ जवाब

मैक्सिको में ईंधन पाइपलाइन में आग लगने से 79 लोगों की मौत

मायावती की तुलना किन्नरों से करने वाली भाजपा विधायक ने मांगी माफी

महागठबंधन ‘भ्रष्टाचार, नकारात्मकता का गठबंधन’ है : मोदी

अगला लेख