राजस्थान में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लिया चुनाव तैयारियों का जायजा

Webdunia
सोमवार, 10 सितम्बर 2018 (18:44 IST)
जयपुर। राजस्थान में मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने आगामी विधानसभा आम चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों का सोमवार को जायजा लिया।
 
 
कुमार ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के प्रस्तावित दौरे से पहले प्रदेश के संभागीय आयुक्त (रोल पर्यवेक्षक), महानिरीक्षक रेंज, पुलिस आयुक्त, जिला निर्वाचन अधिकारी, (कलेक्टर) और सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर चुनाव संबंधी तैयारियों की जानकारी ली।
 
उन्होंने ईआरओ-नेट पर निस्तारित की गईं बहुप्रविष्टियों एवं तार्किक त्रुटियों की स्थिति, विधानसभा क्षेत्रवार ऐसे मतदान केंद जहां पर अधिक संख्या में नाम विलोपित किए गए हैं, उन पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया गया पर्यवेक्षण, यदि जान-बूझकर अधिक नाम जोड़े गए हैं।
 
दायित्व का निर्धारण, मतदान केंदों पर आवश्यक आधारभूत सुविधाओं की स्थिति, आगामी विधानसभा आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 1-1 आदर्श मतदान केंद एवं मतदान केंदों पर सभी महिलाकर्मियों को सम्मिलित करते हुए मतदान दल का गठन करने, भारत निर्वाचन आयोग एवं विभिन्न स्रोतों से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की स्थिति, ईवीएम-वीवीपैट की ईटीएस पर स्थिति एवं निर्माता फर्म को स्थानांतरित करने और आम नागरिकों में जागरूकता कार्यक्रम की स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी ली।
 
कुमार ने इनके अलावा भारत निर्वाचन आयोग की प्रस्तावित बैठक के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षकों को पीपीटी तैयार करने एवं विभाग को प्रेषित करना, विधानसभा आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए जिला स्तर पर तैयार किए जाने वाली विभिन्न योजनाओं की स्थिति, निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी संबंधी रिक्त पदों की स्थिति और विभिन्न प्रशिक्षण सत्रों के आयोजन के बारे में भी विचार-विमर्श किया।
 
सभी अधिकारियों ने प्रशासनिक और कानूनी व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए आश्वस्त किया कि चुनाव संबंधी तैयारियों लगभग पूर्ण हो चुकी हैं। कुछ बाकी भी रह गई तो समय रहते पूरी कर ली जाएगी। (वार्ता)

ब्रिटेन में भारतीय मूल की गर्भवती महिला की तीर लगने से मौत, बच्चे को बचाया

इंदौर में कांग्रेस को बड़ी राहत, प्रीति अग्निहोत्री और मोती पटेल नाम वापस लेने को राजी

यूपी के ललितपुर में पिता ने हथौड़े से तीन मासूम बेटियों को मार डाला

बाल दिवस विशेष : गुम हो रहा है बचपन, आखिर कौन है जिम्मेदार?

शिक्षक दिवस पर प्रेरक कहानी : शब्दों का प्रभाव

सम्बंधित जानकारी

Intelligence Bureau में नौकरी करना चाहते हैं तो जल्दी करें, 1000 से ज्यादा पद

स्मार्ट फोन की बैटरी बचाती है यह तरकीब, गूगल ने बताई

नवजात को दूध पिला रही थी मां, बंदर ने छीनकर मार डाला...

अद्वितीय राजनीतिज्ञ थे पंडित जवाहरलाल नेहरू...

रहमान ने बॉयोग्राफी में खोले राज, 25 साल की उम्र में आते थे खुदकुशी के ख्याल

बस कंडक्टर ने महिला होमगार्ड का किया यौन उत्पीड़न, विरोध करने पर की पिटाई

थरूर बोले, नेहरू की नीतियों की वजह से ही चायवाला प्रधानमंत्री बना

ट्रंप बोले, मैं प्रधानमंत्री मोदी का बहुत सम्मान करता हूं

सीआईएनटीएए ने अभिनेता आलोक नाथ को निष्कासित किया

डोनाल्ड ट्रंप का तीखा हमला, अमेरिका के बिना बर्बाद हो जाता फ्रांस

अगला लेख