भाजपा के खिलाफ साबरमती से 'नफरत छोड़ो यात्रा' निकालेगी युवा कांग्रेस

रविवार, 5 अगस्त 2018 (14:28 IST)
नई दिल्ली। भारतीय युवा कांग्रेस भाजपा की ध्रुवीकरण की राजनीति के खिलाफ इसी 9 अगस्त से साबरमती से 'नफरत छोड़ो- गांधी संदेश यात्रा' निकालने जा रही है जिसका समापन स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर दिल्ली में राजघाट पर एक सर्वधर्म सभा के साथ होगा।
 
 
'भारत छोड़ो आंदोलन' के 76 वर्ष पूरे होने के मौके पर निकाली जाने वाली युवा कांग्रेस की यह यात्रा गुजरात से शुरू होने के बाद राजस्थान और हरियाणा होते हुए 14 अगस्त को दिल्ली पहुंचेगी। युवा कांग्रेस इस यात्रा के लिए एक खास तरह का रथ भी तैयार करा रही है जिस पर नफरत के खिलाफ संदेश के साथ महात्मा गांधी के कुछ कथन अंकित होंगे।
 
भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष केशवचंद यादव ने भाषा के साथ बातचीत में कहा कि समाज को बांटा जा रहा है ताकि असल मुद्दों से जनता भटकाया जा सके। हम 'भारत छोड़ो आंदोलन' की वर्षगांठ पर भाजपा की इस ध्रुवीकरण वाली राजनीति को जनता के सामने बेनकाब करने के लिए यह यात्रा निकालने जा रहे हैं।
 
उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी सत्य, अहिंसा, शांति और भाईचारे के सबसे बड़े प्रतीक हैं। हम, उनसे पहचान रखने वाले साबरमती से यह यात्रा शुरू करके यही संदेश देना चाहते हैं कि मौजूदा सरकार गांधी के रास्ते से देश और समाज को भटकाने की कोशिश कर रही है।
 
यादव के अनुसार इस यात्रा का समापन 14 अगस्त को राजघाट पर सर्वधर्म सभा के साथ होगा जिसमें विभिन्न समुदायों के धर्मगुरु, नेता और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल होंगे। इस यात्रा के दौरान रास्ते में पड़ने वाले शहरों और कस्बों में हम सभाएं भी करेंगे। यह यात्रा राजस्थान के कई जिलों से होकर गुजरेगी। राज्य में कुछ महीने बाद ही विधानसभा चुनाव होना हैं, ऐसे में युवा कांग्रेस ने इस यात्रा के माध्यम से वसुंधरा सरकार को भी घेरने की योजना बनाई है।
 
युवा कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा कि राजस्थान में चुनाव होने वाला है और इससे पहले हम इस यात्रा के माध्यम से राज्य की जनता को बताएंगे कि वसुंधरा राजे सरकार में राज्य की छवि किस कदर खराब हुई है। उन्होंने कहा कि दलितों को पीटा जा रहा है, भीड़ द्वारा हत्या हो रही है, महिलाओं पर अत्याचार बढ़ता जा रहा है लेकिन वसुंधरा सरकार मूकदर्शक बनी हुई है। इन सब मुद्दों को जनता के बीच उठाना है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING