मौसम अपडेट : उप्र, बिहार समेत कई राज्यों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

शनिवार, 25 अगस्त 2018 (11:22 IST)
नई दिल्ली। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 4 दिन दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना जताई है। केरल में अब राहत और बचाव का काम लगभग पूरा हो चुका है। जिंदगियों को पटरी पर लाने के लिए अब उनके पुनर्वास पर काम हो रहा है।


मौसम विभाग के मुताबिक, इस समय मानसून सक्रिय है। जिस वजह से लगातार 4 दिन तक बारिश की संभावना है। पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में तेज बारिश और आंधी की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने बिहार में अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इस दौरान पटना और आसपास के इलाके में भारी बारिश की आशंका है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित अधिकांश जिलों में शुक्रवार सुबह से ही बादल छाए रहे।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों तक मौसम का यही रुख बरकरार रहने की संभावना है। उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक, दिन में बादल छाए रहेंगे और कई जिलों में सामान्य से लेकर तेज बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में भी अगले तीन दिनों तक 'अत्यधिक भारी बारिश' की चेतावनी जारी की गई थी।

क्षेत्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में व्यापक बारिश हो रही है। इस बार लगभग सभी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है। मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बीते दो दिन से हो रही भारी बारिश के कारण जनजीवन थम गया है। कई इलाकों में जलभराव की समस्या के कारण घरों में पानी भर गया।

केरल में अब राहत और बचाव का काम लगभग पूरा हो चुका है। जिंदगियों को पटरी पर लाने के लिए अब उनके पुनर्वास के काम पर हो रहा है। दरअसल, केरल में बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के लिए बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाई सर्वे किया और 500 करोड़ रुपए की अग्रिम सहायता की। इसके अलावा, कई राज्यों ने मुख्यमंत्री राहत कोष से मदद का ऐलान किया और राहत सामग्रियां भेजी। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING