मौसम अपडेट : दो हफ्तों तक देश में बनी रहेगी मानसून की सक्रियता...

सोमवार, 3 सितम्बर 2018 (11:38 IST)
नई दिल्ली। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो हफ्ते तक मानसून की सक्रियता देश में बनी रहेगी। आठ राज्यों को छोड़कर पूरे देश में गत तीन महीने में सामान्य बारिश हुई है।


मौसम विभाग के मुताबिक, 1 जून से 1 सितंबर तक पूरे देश में सामान्य से महज 6 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है। विभाग ने इस अवधि के दौरान देश में बारिश का सामान्य स्तर 721.1 मिमी रहने का अनुमान व्यक्त किया था, जबकि वास्तव में अभी तक 676.6 मिमी बारिश हुई है।

विभाग के आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा, झारखंड, लक्षदीप और पश्चिम बंगाल के अलावा पूर्वोत्तर राज्य मेघालय, असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में सामान्य से काफी कम बारिश हुई।  मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मानसून की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सितंबर में अभी लगभग 15 दिन तक इसके सक्रिय रहने का अनुमान है। इस अवधि में विभिन्न राज्यों में सामान्य से तेज बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है।

दक्षिण पश्चिम मानसून की मासिक रिपोर्ट के अनुसार, 1 जून से 1 सितंबर तक तीन महीने की अवधि में केरल में सबसे ज्यादा 2431 मिमी बारिश हुई। यह सामान्य स्तर 1804.6 मिमी से 35 प्रतिशत अधिक रही, वहीं उड़ीसा में सामान्य से 12 प्रतिशत, सिक्किम में 11 प्रतिशत, तेलंगाना में 10 प्रतिशत, जम्मू कश्मीर में आठ प्रतिशत, मिजोरम में सात प्रतिशत, महाराष्ट्र एवं छत्तीसगढ़ में तीन-तीन प्रतिशत और कर्नाटक में दो प्रतिशत अधिक बारिश हुई।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING