वेलेंटाइन डे पर कहीं गुलाबों की खूशबू, तो कहीं रंग में भंग

गुरुवार, 15 फ़रवरी 2018 (00:36 IST)
नई दिल्ली। देशभर में प्यार के उत्सव ‘वेलेंटाइन डे’ पर कहीं प्रेमी जोड़ों ने एक दूसरे को गुलाब देकर जश्न मनाया, तो कहीं दक्षिणपंथी समूहों ने इसे लेकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रेमी जोड़े रेस्त्रांओं, पब, सिनेमाघरों और पार्कों में जुटे। वहीं, पुलिस ने कहा कि उसने प्यार का जश्न मना रही जोड़ियों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए उपाए किए।


इस साल वेलेंटाइन डे हिंदू पर्व शिवरात्रि के दिन था। दक्षिणपंथी संगठन सालों से ‘वेलेंटाइन डे’ के खिलाफ प्रदर्शन करते रहे हैं। उनका मानना है कि यह वेलेंटाइन डे पश्चिमी मूल्यों का जश्न है और भारतीय परंपराओं के खिलाफ है।

अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर प्रेमी जोड़ों को डराने धमकाने पर विहिप और उसके सहयोगी संगठन बजरंग दल के दस कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया। भुवनेश्वर में पुलिस ने दिक्कतें पैदा करने की आशंका को देखते हुए कलिंग सेना के 30 कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया।

पुलिस ने मॉल और दूसरे सार्वजनिक स्थलों पर अतिरिक्त बल भी तैनात किए। कलिंग सेना के प्रतिनिधि कैलाश एस ने कहा, ‘हमने विरोध प्रदर्शन के दौरान (संत) वेलेंटाइन के पुतले जलाए।’ हैदराबाद में बजरंग दल के सदस्यों ने ‘वेलेंटाइन डे’ के जश्न के खिलाफ प्रदर्शन किए और कुछ पब एवं रेस्त्रांओं में घुसकर मांग की कि वहां किसी विशेष कार्यक्रम का आयोजन ना किया जाए।

कोलकाता में माहौल खुशनुमा था और रॉक बैंड शो वगैरह का आयोजन किया गया। दिल्ली में व्यापारियों के एक समूह ने शहर में जारी सीलिंग अभियान से पैदा हुई समस्याओं की तरफ ध्यान दिलाने के लिए नगर निगम कार्यालयों के पास राहगीरों को गुलाब भेंट किए। व्यापारियों ने कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) द्वारा आयोजित ‘माई वेलेंटाइन-माई शॉप’ विरोध प्रदर्शन के तहत तख्तियां दिखायीं और लोगों को गुलाब भेंट किए।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी आज प्यार का संदेश दिया। उन्होंने अपनी सरकार के तीन साल पूरे होने के मौके पर एक कॉल-इन प्रोग्राम में कहा, ‘नफरत का जवाब नफरत नहीं, नफरत को प्यार और मोहब्बत से काउंटर किया जा सकता है।’

केजरीवाल अपनी सरकार के तीन वर्ष पूरा होने पर फोन और सोशल मीडिया पर लोगों के सवालों का जवाब दे रहे थे जब एक छात्रा ने फोन कर उन्हें वेलेंटाइन डे की शुभकामनाएं दीं और उन्होंने यह टिप्पणी की। वहीं, लाल रंग के दिल के दो निशान, एक सफेद मूंछ और एक भगवा गमछे के साथ कांग्रेस ने ‘वैलेंटाइन डे’ के मौके पर आज एक स्केच जारी किया जिसका मकसद प्रेम का संदेश फैलाना है।

पार्टी के ट्वीट में एक युवती और एक युवक का रंगीन स्केच दिखाया गया है। उन दोनों ने अपने हाथ में एक-एक दिल थाम रखा है और एक शख्स की मोटी सफेद मूंछ के दो छोरों पर वे बैठे हुए हैं। मोटी मूंछ वाले उस शख्स ने अपने कंधे पर एक भगवा गमछा डाल रखा है। (भाषा) 

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें-निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING