बेरोजगार युवाओं को रेलवे देता है टिकट में 50 से 100 फीसदी की छूट

शनिवार, 4 अगस्त 2018 (13:30 IST)
ट्रेन में यात्रा करने वाले अधिकतर लोग नहीं जानते होंगे कि इस दौरान केवल बुजुर्ग और दिव्यांगों को ही नहीं, बल्कि बेरोजगार युवाओं को भी किराए में छूट मिलती है। यात्रा के दौरान रेलवे बेरोजगार युवाओं को उनके टिकट पर 50 से 100 फीसदी तक की छूट देता है।


आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, ट्रेन से सफर करने के दौरान केवल बुजुर्गों और दिव्यांगों को ही नहीं, बल्कि बेरोजगार युवाओं को भी छूट मिलती है। सांविधिक निकाय (स्‍टैच्‍युटोरी बॉडी), म्‍युनिसिपल कॉर्पोरेशन, गवर्मेंट अंडरटेकिंग, यूनि‍वर्सिटी या पब्लिक सेक्‍टर बॉडी की नौकरी के लिए इंटरव्‍यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को रेलवे की ओर से टिकट में 50 फीसदी छूट दी जाती है। यह छूट सेकंड क्‍लास और स्‍लीपर क्‍लास की यात्रा के लिए होती है।

केन्‍द्र या राज्‍य सरकार की नौकरियों के लिए इंटरव्‍यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को स्‍लीपर क्‍लास के टिकट में 50 फीसदी और सेकंड क्‍लास की टिकट में 100 फीसदी की छूट मिलती है।

नेशनल यूथ प्रोजेक्‍ट के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे युवाओं के लिए सेकंड और स्‍लीपर क्‍लास की टिकट पर 50 फीसदी छूट रहती है।

मानव उत्‍थान सेवा समिति के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे युवाओं को सेकंड और स्‍लीपर क्‍लास की टिकट पर 40 फीसदी छूट रहती है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING