रामायण से जुड़ी जगहों का सफर करवाएगा भारतीय रेलवे, जानिए क्या होगा किराया

मंगलवार, 10 जुलाई 2018 (23:15 IST)
नई दिल्ली। भारतीय रेलवे भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े स्थानों की यात्रा के लिए एक रामायण सर्किट पर्यटन दर्शन सेवा आरंभ करने जा रही है, जो सैलानियों को अयोध्या से नेपाल के जनकपुर और श्रीलंका के स्थानों की सैर कराएगी।

दिल्ली से सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर 14 नवंबर को पहली रामायण एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा और यह गाड़ी 16 दिनों में रामायण स्थलों की सैर कराएगी जबकि श्रीलंका के चार स्थानों के लिए चेन्नई से कोलंबो विमान यात्रा सहित एक अनुपूरक पैकेज भी उपलब्ध रहेगा।

भारतीय रेल खान-पान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) द्वारा संचालित पूर्णत: वातानुकूलित रामायण एक्सप्रेस ट्रेन में 800 यात्रियों के लिए स्थान होगा तथा प्रतियात्री पैकेज का किराया 15120 रुपए होगा। पैकेज में सभी समय के भोजन नाश्ता आदि, विश्राम स्थल धर्मशाला आदि, स्टेशनों से तीर्थस्थानों तक आने जाने का प्रबंध, आसपास के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण तथा उसके लिए एक समर्पित टूर मैनेजर की तैनाती शामिल होगी।

दिल्ली से रवाना होकर गाड़ी का पहला पड़ाव अयोध्या होगा। इसके बाद हनुमान गढ़ी, रामकोट एवं कनक भवन के भ्रमण के बाद नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम पहुंचेगी। यात्रियों को श्रीलंका पैकेज लेने या नहीं लेने का विकल्प होगा। जो लोग श्रीलंका का विकल्प लेंगे। उन्हें चेन्नई से कोलंबो तक विमान से यात्रा करनी पड़ेगी।

आईआरसीटीसी ने पांच रात छह दिन का पैकेज बनाया है जिसकी लागत 36970 रुपए प्रति व्यक्ति है। इसमें कैण्डी, नुवारा इलिया, कोलंबो एवं नेगोम्बो का भ्रमण कराया जाएगा। रामायण एक्सप्रेस गाड़ी की बुकिंग जल्द ही आईआरसीटीसी की टूरिज़्म वेबसाइट पर खुल जाएगी। इसके अलावा देश के विभिन्न स्थानों पर मौजूद 27 पर्यटन सुविधा केंद्रों पर भी इसकी बुकिंग कराई जा सकेगी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत मैट्रिमोनी पर - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन !

LOADING