राज्यसभा उपसभापति चुनाव : भाजपा ने किया 126 सदस्यों के समर्थन का दावा, आप ने ठुकराया जदयू का प्रस्ताव

गुरुवार, 9 अगस्त 2018 (08:20 IST)
राज्यसभा के उपसभापति पद का चुनाव गुरुवार को होने जा रहा है। एनडीए के हरिवंश नारायण सिंह (62) का मुकाबला विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद (64) के बीच चुनाव होगा। उपसभापति का चुनाव एनडीए और यूपीए के लिए नाक का सवाल बन चुका है। अगर विपक्ष के हरिप्रसाद उपसभापति का चुनाव जीतते हैं तो आने वाले लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस के महागबंधन की योजना को ताकत मिलेगी। बीजू जनता दल के मुखिया बीजू पटनायक ने देर रात हरिवंश सिंह को समर्थन देने का ऐलान किया।
ALSO READ: राज्यसभा उपसभापति चुनाव, जानें कौन किस पर भारी, क्या कहते हैं आंकड़े
इस चुनाव में हरिवंश का जीतना तय माना जा रहा है, क्योंकि भाजपा ने 126 सदस्यों के समर्थन का दावा किया है। इनमें एनडीए के 91 और तीन नामांकित सदस्यों के साथ ही सपा के अमरसिंह का वोट शामिल है। उधर कांग्रेस ने 111 सदस्यों के समर्थन के साथ जीत पर्याप्त जीत का आंकड़ा होने की बात कही है। उपसभापति उम्मीदवार को जीत के लिए मौजूदा 244 सांसदों में से 123 का समर्थन आवश्यक है।
 
आम आदमी पार्टी (आप) ने जदयू के समर्थन देने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया। सांसद संजय सिंह ने कहा कि पार्टी इस चुनाव का बहिष्कार करेगी। पीडीपी भी मतदान में शामिल नहीं होगी। राज्य संसदीय मंत्री विजय गोयल ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त संख्या बल है। हमें उम्मीद है कि हरिवंशजी आसानी से चुनाव जीत जाएंगे। अगर उपसभापति सभी पार्टियों की सहमति से चुने जाते तो बेहतर होता। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING