राहुल ने सीबीएसई प्रमुख को लिखा पत्र, नीट परीक्षार्थियों के 'डेटा लीक' की जांच की मांग

मंगलवार, 24 जुलाई 2018 (12:16 IST)
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीबीएसई से मांग की है कि नीट के करीब दो लाख परीक्षार्थियों के 'डेटा में सेंध लगने' के मामले में जांच कराई जाए और जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा, मैं इतने बड़े पैमाने पर छात्रों का निजी डेटा की चोरी से स्तब्ध हूं।


उन्होंने सीबीएसई प्रमुख अनीता करवाल को लिखे पत्र में यह भी कहा है कि बोर्ड यह सुनिश्चित करे कि आगे से इस तरह छात्रों की निजता के साथ समझौता नहीं होगा। गांधी ने कहा, मैं उस हालिया मीडिया रिपोर्ट की ओर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं, जिसमें कहा गया है कि नीट के परीक्षार्थियों के निजी डेटा में बड़े पैमाने पर सेंध लगाई गई और दो लाख छात्रों का डेटा कुछ वेबसाइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।

उन्होंने कहा, मैं इतने बड़े पैमाने पर छात्रों का निजी डेटा की चोरी से स्तब्ध हूं। यह परीक्षार्थियों की निजता की सुरक्षा में गंभीर खामी को दर्शाता है और परीक्षा प्रक्रिया की शुचिता बनाए रखने की सीबीएसई की क्षमता पर प्रश्नचिन्ह खड़े करता है।
उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच कराई जाए, जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हो और यह सुनिश्चित किया जाए कि आगे ऐसा नहीं होगा। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING