नरेन्द्र मोदी 1 सितंबर को करेंगे इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक लांच, जानिए आपको क्या मिलेंगे फायदे

गुरुवार, 23 अगस्त 2018 (10:09 IST)
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने पोस्‍ट ऑफिस के पेमेंट्स बैंक की लांचिंग की तारीख की घोषणा कर दी है। इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 1 सितंबर को लॉन्‍च करेंगे। पेमेंट्स बैंक के लांच के साथ ही IPPB ऐप के भी उसी दिन लॉन्‍च हो जाने की उम्‍मीद है।

IPPB की मदद से ग्राहक लगभग 100 कंपनियों की सेवाओं के लिए भुगतान कर सकेंगे। इनमें फोन रीचार्ज व बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, डीटीएच सर्विस, कॉलेज फीस आदि शामिल हैं। पेमेंट्स बैंक सेविंग्‍स अकाउंट में कोई भी व्‍यक्ति या छोटे बिजनेसमैन केवल 1 लाख रुपए तक की राशि जमा कर सकते हैं।
 
खबरों के अनुसार इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक 650 ब्रांचों के साथ शुरू होगा। इसके अलावा पोस्‍ट ऑफिसेज में इसके 3,250 एक्‍सेस प्‍वॉइंट्स होंगे और ग्रामीण व शहरी इलाकों में लगभग 11,000 पोस्‍टमैन लोगों को घर-घर जाकर बैंकिंग सेवाएं देंगे। इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक अपने अकाउंट से लगभग 17 करोड़ पोस्‍टल सेविंग्‍स बैंक अकाउंट लिंक करने की अनुमति है।
 
इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक के शुरू हो जाने से ग्रामीण इलाके के लोग डिजिटल बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज का लाभ ले सकेंगे। इसमें मोबाइल ऐप की मदद से या पोस्‍ट ऑफिस जाकर किसी भी बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर की सुविधा भी शामिल होगी। RTGS, NEFT, IMPS ट्रांजेक्‍शन जैसी सेवाओं का लाभ भी इसमें लिया जा सकेगा। इसके अलावा सरकार पेमेंट्स बैंक का इस्‍तेमाल नरेगा का वेतन, सब्सिडी, पेंशन आदि बांटने में भी करेगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING