स्विस बैंक में भारतीयों की जमा रकम में 34 फीसदी की कमी

मंगलवार, 24 जुलाई 2018 (12:52 IST)
नई दिल्ली। पिछले दिनों स्विस बैंक में भारतीयों की जमा रकम बढ़ने के दावे के ठीक उलट सरकार ने कहा है कि इन विदेशी बैंकों में भारतीयों की जमा रकम में काफी गिरावट आई है। 
 
केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को संसद में बताया कि स्विस बैंक की शाखाओं में जमा भारतीयों की रकम में करीब 34 फीसदी की कमी आई है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में स्विस बैंक ने उन्हें लिखित में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि 2014 से 2017 (मोदी सरकार) के बीच जमा रकम में 80 फीसदी तक की कमी आई है। 
 
इससे पहले स्विस बैंक के हवाले से एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि पिछले एक साल में वहां जमा भारतीयों की जमापूंजी में करीब 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। तब न सिर्फ विपक्ष ने बल्कि भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने भी सरकार पर निशाना साधा था। 
 
स्वामी ने इसको लेकर वित्त मंत्रालय में सचिव हसमुख अधिया पर सीधा हमला बोला था और कहा था कि वित्त सचिव अधिया के लिए एक बड़ी कामयाबी, एक तरफ पूरी दुनिया का स्विस बैंक में डिपोजिट सिर्फ 3 फीसदी बढ़ा है, तो वहीं भारतीयों का 50 फीसदी बढ़ गया है। उन्होंने कटाक्ष किया था कि अधिया इससे भी ज्यादा मैनेज कर सकते थे।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING