पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर, दिल्ली में पेट्रोल 80.73 व डीजल 72.83 रुपए प्रति लीटर

Webdunia
सोमवार, 10 सितम्बर 2018 (19:49 IST)
नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमत में तेजी सोमवार को भी बनी रही और रुपए की विनिमय दर में गिरावट के कारण आयात महंगा होने से यह नई ऊंचाई पर पहुंच गई।
 
 
सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन कंपनियों द्वारा अधिसूचना नई दरों के अनुसार पेट्रोल का भाव सोमवार को 23 और डीजल 22 पैसे लीटर बढ़ गया है। इससे दिल्ली में पेट्रोल 80.73 रुपए लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है जबकि डीजल 72.83 रुपए प्रति लीटर के भाव पर पहुंच गया है। दिल्ली में कर की दरें कम होने से ईंधन की कीमत सभी महानगरों तथा राज्यों की राजधानी में सबसे कम है।
 
उल्लेखनीय है कि पेट्रोल और डीजल के दाम में तेजी को लेकर कांग्रेस के आह्वान पर विपक्षी दलों ने सोमवार को 'भारत बंद' का आयोजन किया। विपक्ष ईंधन को सस्ता करने के लिए कर घटाने की मांग कर रहा है। सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया कारोबार के दौरान करीब 94 पैसा टूटकर 72.67 रुपए के न्यूनतम स्तर पर चला गया।
 
अगस्त के मध्य से पेट्रोल की कीमत 3.65 रुपए लीटर जबकि डीजल 4.06 रुपए लीटर महंगा हुआ है। इसका प्रमुख कारण अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए के रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर पर पहुंचना है। खुदरा ईंधन की कीमत में करीब आधा हिस्सा केंद्रीय तथा राज्यों के कर का है। तेल कंपनियों के अनुसार रिफाइनरी में पेट्रोल की लागत करीब 40.50 रुपए लीटर है जबकि डीजल 43 रुपए लीटर बैठता है।
 
केंद्र फिलहाल पेट्रोल पर 19.48 रुपए लीटर जबकि डीजल पर 15.33 रुपए प्रति लीटर उत्पाद शुल्क वसूलती है। इसके ऊपर राज्य सरकारें मूल्यवर्द्धित कर (वैट) लगाती हैं। सबसे कम वैट अंडमान निकोबार द्वीप समूह में है। वहां दोनों ईंधनों पर 6 प्रतिशत कर वसूला जाता है, वहीं मुंबई में पेट्रोल पर वैट सर्वाधिक 39.12 प्रतिशत जबकि तेलंगाना में डीजल पर सर्वाधिक 26 प्रतिशत वैट है। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल पर वैट क्रमश: 27 प्रतिशत और 17.24 प्रतिशत है। 

इन तरीकों को अपनाएंगे तो कभी गर्म नहीं होगा आपका स्मार्ट फोन

किस करते वक्त इसलिए पति की जीभ काट दी

Pitru Paksha 2018 : सिर्फ चौदह दिनों का है पितृ पक्ष, श्रद्धापूर्वक श्राद्ध से वर्षभर प्रसन्न रहेंगे पितर, ऐसे करें श्राद्ध

श्री हनुमान चालीसा

2.0 के ट्रेलर से खत्म की जाएगी अक्षय कुमार के फैंस की शिकायत

सम्बंधित जानकारी

समंदर के जांबाज नेवी कमांडर अभिषेक टॉमी को बचाया गया

किस करते वक्त इसलिए पति की जीभ काट दी

चौंकाने वाली रिपोर्ट, शराब पीने से हर साल होती है 30 लाख लोगों की मौत

अब जियो टीवी पर देख सकेंगे क्रिकेट मैच

खुशखबर, नौकरी जाने पर मिलेगा पैसा, मोदी सरकार की नई योजना

कार्यकर्ता महाकुंभ या भाजपा का शक्ति प्रदर्शन

एशिया कप सुपर 4 मुकाबला : भारत और अफगानिस्तान मैच का ताजा हाल

लोकप्रिय कमेंटेटर जसदेव सिंह का निधन, खेलों का आंखों देखा हाल सुनाने वाली आवाज खामोश

स्कूल की छत गिरने से एक छात्र की मौत, 12 से अधिक घायल

आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई जारी, अब सोपोर में तीन आतंकी ढेर

अगला लेख