Neta App ने मचाई धूम, अभी लोकसभा चुनाव हो तो भाजपा को 70 सीटों का नुकसान

शनिवार, 25 अगस्त 2018 (17:27 IST)
नई दिल्ली। यदि आज के दौर में लोकसभा चुनाव हो जाएं तो भाजपा को 70 सीटों का नुकसान हो सकता है। यह खुलासा नेता ऐप से हुआ, जो कि लॉन्च होने के एक घंटे के भीतर एक लाख से ज्यादा डाउनलोड हो गया। 
 
नए मोबाइल ऐप Neta को शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लॉन्च किया। ये ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म पर मौजूद है। इस ऐप को 27 साल के प्रथम मित्तल ने डेवलप किया है।
 
इस ऐप के मुताबिक वर्तमान में यदि लोकसभा चुनाव हो तो भाजपा को 212 सीटें मिल सकती हैं अर्थात उसे 70 सीटों का नुकसान हो सकता है। Neta ऐप के ओपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस को 66 सीटों का फायदा हो सकता है अर्थात उसकी संख्‍या 100 के पार पहुंच सकती है।
 
ऐप के मुताबिक मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को पिछली बार की तुलना में सीटों का नुकसान तो होगा, लेकिन उसकी सरकार बन सकती है।

ऐप के मुताबिक भाजपा 282 से सिमटकर 212 पर रह सकती है, जबकि कांग्रेस को 2014 की तुलना में दोगुनी से ज्यादा यानी 110 सीटें मिल सकती हैं। बंगाल में ममता बनर्जी को 7 सीटों का नुकसान हो सकता है। वर्तमान में तृणमूल के पास 34 सीटें हैं।
 
यूपी में बसपा और सपा दोनों ही फायदे में दिखाई दे रही हैं। वर्तमान में 5 सीटों वाली सपा को 16 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बसपा को 13 सीटें मिल सकती हैं। 2014 में मायावती की पार्टी का खाता भी नहीं खुला था। तमिलनाडु में डीएमके को 20 सीटें मिल सकती हैं। ऐप के मुताबिक अन्य के खाते में 147 सीटें जा सकती हैं, जो कि सरकार बनाने में निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं। 
 
मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार तो बन सकती है, लेकिन उसे सीटों के मामले में तगड़ा झटका लगेगा। ऐप के मुताबिक 165 सीटों वाली भाजपा 117 पर सिमट सकती है। कांग्रेस 58 से 105 सीटों पर पहुंच सकती है, जबकि बसपा 4 सीटों के फायदे के साथ 8 के आंकड़े तक पहुंच सकती है।
 
क्या है Neta ऐप : इस ऐप का इस्तेमाल कर कोई भी व्यक्ति अपने इलाके के सांसद और विधायक के काम को न सिर्फ रेटिंग दे सकता है, बल्कि उसका रिपोर्ट कार्ड भी देख सकता है। इस ऐप के जरिए जितने लोगों ने अपने इलाके के सांसद और विधायकों को रेटिंग दी होगी, उसके हिसाब से एक ओपिनियन पोल दिखाया जाता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING