NASA ने बताया केरल में आई बाढ़ का बड़ा कारण

बुधवार, 29 अगस्त 2018 (13:09 IST)
केरल में भारी बारिश के बाद आई भीषण बाढ़ ने तबाही मचा दी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस विनाशकारी बाढ़ में 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और लाखों लोग बेघर हो गए।

 
 
केरल में आई बाढ़ एक प्राकृतिक आपदा थी या फिर मानव निर्मित एक बड़ी त्रासदी? अमेरिका की नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने केरल की बाढ़ को लेकर दो तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की हैं। इनमें से एक तस्वीर बाढ़ से पहले की है और एक बाढ़ के बाद की।

दोनों तस्वीरों को देखने पर साफ लगता कि केरल में बाढ़ ने कितनी तबाही मचाई है। नासा ने जो दो तस्वीरें जारी की हैं उनमें से एक 6 फरवरी की है और एक 22 अगस्त की है।
 
 
नासा का कहना है कि केरल में बांध से जो पानी छोड़ा गया है, उसके कारण ही लोगों को बाढ़ का सामना करना पड़ा। सही वक्त पर सही प्रबंधन नहीं किया गया। अगर सही तरीके से प्रबंधन होता तो इतनी बड़ी तबाही नहीं होती।

नासा के वैज्ञानिक सुजय कुमार के मुताबिक भारी बारिश के बीच बांध से पानी छोड़ना बहुत गलत था। पानी को काफी देर से छोड़ा गया। यहां 20 जुलाई से तेज बारिश शुरू हुई थी, जबकि बाढ़ 8 अगस्त से। जून और जुलाई तक हालात उतने खतरनाक नहीं थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING